पाकिस्तान में सियासी संकट से हर ओर बौखलाहट मच गई है. पाकिस्तान में अब संसद भंग कर दी गई है. ऐसे में इमरान के मंत्री शेख रशीद ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए भारत के खिलाफ भी टिप्पणी कर दी है. इमरान के मंत्री का भारत के खिलाफ जहर उगलना उनकी मानसिकता को ही दर्शाता है. इससे पहले भी इमरान ने कहा था कि हमारी सरकार गिराने में विदेशी ताकतों का हाथ है.

भारत पर कसा तंज
इमरान सरकार में मंत्री शेख रशीद ने अपने बयान में कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने से विपक्ष की हालत बेहद नाजुक है और उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार नहीं गिरी, इससे भारत में निराशा का माहौल है.

इमरान के मंत्री ने कही ये बात
पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने कहा कि हमारी सरकार पहले से भी ज्यादा मजबूत होगी. वे बोले कि हम आगामी चुनावों में 2018 से भी ज्यादा वोटों से जीतेंगे. उनका दावा है कि इमरान दो तिहाई बहुमत से फिर सरकार बनाएंगे. बता दें कि पाकिस्तान में 90 दिनों में चुनाव होने हैं.

कुछ ऐसा है पाक का संसदीय गणित

उल्लेखनीय है कि पाकिस्‍तान में 90 दिनों के भीतर चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव से संबंधित अंतिम फैसला राष्ट्रपति और चुनाव आयोग की ओर से लिया जाता है. बता दें कि 342 सदस्यों वाली पाकिस्तानी संसद में सत्ता बचाने के लिए 172 सदस्यों की जरूरत थी. इमरान खान के खिलाफ बगावत करने वाले सांसदों व सरकार को समर्थन देने वाली पार्टियों के साथ छोड़ने के बाद बहुमत तक पहुंचना कठिन हो गया था. विपक्ष इस उम्मीद में थी कि वे आसानी से इमरान सरकार को गिरा देंगे. लेकिन वोटिंग से पहले ही डिप्टी स्पीकर ने खेल कर दिया.

अनुच्छेद-5 का हवाला देकर डिप्टी स्पीकर ने लिया इमरान का पक्ष

गौरतलब है कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होते ही इमरान सरकार के मंत्री चौधरी फवाद ने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का पक्ष रखा. लेकिन डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव संविधान के अनुच्छेद 5 के खिलाफ है और इसे खारिज किया जाता है. कासिम सूरी ने कहा कि किसी भी बाहरी ताकत को पाकिस्तान में दखल देने का हक नहीं है.

इमरान ने लोगों से की ये अपील 

इस पूरे घटनाक्रम के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति को सदन भंग करने के लिए सलाह भेजी. चुनाव हों और लोग फैसला करें कि वो किसे चाहते हैं. बाहर से कोई साजिश और इस तरह के भ्रष्ट लोग इस मुल्क की तकदीर का फैसला न करें. मैं अपनी कौम को आज कहता हूं कि आप चुनाव की तैयारी करो मुल्क से जो इतनी बड़ी साजिश की जा रही थी वो आज फेल हो गई.

Leave a Reply