ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के निधन की खबर ने पूरे क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया है. शुक्रवार को शेन वॉर्न ने थाईलैंड में आखिरी सांस ली. वॉर्न 52 साल की उम्र में हार्ट अटैक के चलते दुनिया से अलविदा कह गए. सोमवार को सामने आई एटॉप्सी रिपोर्ट में उनकी मौत के कारणों का खुलासा हुआ. थाईलैंड के अधिकारियों द्वारा पुष्टि की गई एटॉप्सी रिपोर्ट से पता चला कि उनकी मृत्यु नेचुरल कारणों से हुई थी. इसी बीच मौत से चंद घंटे पहले की कुछ सीसीटीवी फुटेज सामने आई हैं, और शेन वॉर्न ने अपने आखिरी वक्त में क्या किया उसका खुलासा हुआ है.

सीसीटीवी फुटेज में शेन वॉर्न की मौत का राज

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक शेन वॉर्न की मौत से चंद घंटे पहले की सीसीटीवी फुटेज सामने आई हैं. इस फुटेज से खुलासा हुआ है कि शेन वॉर्न ने मसाज करने वाली चार महिलाओं को रिजॉर्ड में बुलाया था. शुक्रवार की दोपहर एक बजकर 53 मिनट पर चार महिलाएं रिजॉर्ड में आई थी. जिनमें से दो शेन वॉर्न के कमरे में गई और अन्य दो उनके दोस्तों के पास चली गई थी. सीसीटीवी कैमरे के मुताबिक सभी दोपहर 2 बजकर 58 मिनट पर रिजॉर्ड से निकली थी महिलाएं. इसके दो घंटे 17 मिनट बाद यानी 5:15 मिनट पर शेन वॉर्न को पहली बार बेसुध देखा जाता है, जिसके बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ मौत का खुलासा

थाईलैंड पुलिस ने सोमवार को कहा कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार उनकी मौत नेचुरल कारणों से हुई है. राष्ट्रीय पुलिस के उप प्रवक्ता किसाना पाथनाचारोन द्वारा जारी बयान में कहा गया कि पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टर की रिपोर्ट वॉर्न के परिवार और आस्ट्रेलियाई दूतावास को भेज दी गई है. इसमें कहा गया कि वॉर्न के परिवार को इसमें कोई शक नहीं था कि उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा अंतिम संस्कार

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर राजकीय सम्मान के साथ महान स्पिनर शेन वॉर्न का अंतिम संस्कार किया जाएगा, जिसमें करीब एक लाख लोगों के जुटने की संभावना है.  मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड वॉर्न का पसंदीदा मैदान था. उन्होंने 1994 पर इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में हैट्रिक ली थी. एमसीजी मैदान के बाहर वॉर्न की प्रतिमा लगी है. एमसीजी के सदर्न स्टैंड का नाम भी एस के वॉर्न स्टैंड रखने का फैसला किया गया है.

700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

शेन वार्न ने अपने करियर के दौरान 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट चटकाए थे, जबकि 194 वनडे मैचों में 293 विकेट उनके खाते में दर्ज किए गए थे. टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के लिहाज से श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर के गेंदबाज वार्न ने उनसे पहले 700 विकेट पूरे किए थे. वे गेंदबाजी के इस ऊंचे शिखर को छूने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे.

Leave a Reply