Site icon SITAMARHI LIVE

देश में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, मवेशी हो रहे संक्रमित, जानें क्या है लक्षण

देश में इस समय लंपी वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है. जिससे बड़ी संख्या में मवेशी बीमार हो रहे हैं. झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में मवेशियों में बीमारी फैलने की खबर सामने आ रही है.

राजस्थान में तेजी से फैल से रहे लंपी वायरस को देखते हुए उदयपुर में आइसोलेशन सेंटर खोला गया है. पशुपालन विभाग के अपर निदेशक ने बताया, स्वस्थ मवेशी संक्रमितों के संपर्क में आने से बीमार हो रहे हैं. संक्रमित पशुओं के इलाज के लिए यहां आइसोलेशन सेंटर खोला गया है.

राजस्थान में लंपी बीमारी को लेकर भाजपा ने जमकर प्रदर्शन किया. भाजपा ने गोवंश में फैले लंपी चर्म रोग, युवाओं में बेरोजगारी तथा कानून व्यवस्था को लेकर प्रदर्शन किया. भाजपा ने किसानों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने की मांग की.

छत्तीसगढ़ सरकार ने मवेशियों में होने वाले लंपी रोग की रोकथाम के लिए सीमाओं पर जांच शुरू कर दी है. राज्य में इस बीमारी का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है. इस रोग की आशंका को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग का मैदानी अमला बीते एक महीने से सतर्क है तथा गांवों में भ्रमण कर पशु पालकों को इस रोग से पशुओं को बचाने का उपाय बता रहा है.

पशुओं में लंपी चर्म रोग का मामला राजस्थान, गुजरात और अन्य राज्यों में सामने आते ही छत्तीसगढ़ में पशुओं को उससे बचाने के लिए संचालक (पशु चिकित्सा सेवाएं) ने पिछले माह दिशा निर्देश जारी कर अधिकारियों को विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा था.

लम्पी चर्म रोग से जूझ रहे राजस्थान से तस्करी के जरिये मध्यप्रदेश के इंदौर जिले पहुंचे गोवंश के 22 बछड़ों की संदिग्ध हालात में मौत का मामला सामने आया है. इनके साथ लाए गए 14 बछड़ों को सावधानी के तौर पर एक गोशाला में अलग रखा गया है. इसके साथ ही, जिले में साप्ताहिक पशु हाटों पर एक महीने की रोक की सिफारिश की गई है.

लगातार बुखार रहना, वजन कम होना, लार निकलना, आंख और नाक का बहना, दूध का कम होना, शरीर पर अलग-अलग तरह के नोड्यूल दिखाई देना और शरीर पर चकत्ता जैसी गांठें बन जाना. अगर ये सभी लक्ष्ण मवेशियों में दिखते हैं, तो समझ सकते हैं आपके मवेशी में लंपी वायरस का संक्रमण फैल रहा है.

INPUT : PRABHAT KHABAR

Exit mobile version