इंसान ही नहीं, जानवरों के अंदर भी अथाह प्यार होता है जिसे वो अपने मालिक को दर्शाते हैं. आमतौर पर लोगों को लगता है कि कुत्ते, बिल्ली, गाय आदि जैसे जानवर ही इंसानों से प्यार करते हैं और उनके प्रति आभार व्यक्त करते हैं मगर ऐसा नहीं है. पक्षी भी इंसानों के प्रति अपने प्यार को जाहिर करने में संकोच नहीं करते. इंसान पक्षियों को जितना भी कष्ट क्यों न पहुंचाए, अगर वो उसे एक बार प्यार से दाना डाल देता है तो वो इंसान के ही हो जाते हैं. हाल ही में अमेरिका (USA) में ऐसी ही एक घटना सामना आयी जहां कौओं (Crows affection to human family) के परिवार ने एक शख्स के प्रति बेहद खास तरह से अपने प्यार दो दर्शाया.

अमेरिका के रहने वाले स्टूअर्ट डालक्विस्ट (Stuart Dahlquist) संगीतकार होने के साथ-साथ बर्ड लवर भी हैं. करीब 2 साल पहले उन्होंने सोशल मीडिया के जरिेए एक बेहद रोमांचक किस्से का जिक्र किया था जो खूब वायरल हुआ. स्टूअर्ट ने ट्वीट कर बताया था कि वो और उनका परिवार बीते कुछ वक्त से कौए के एक जोड़े और उनके दो बच्चों का ख्याल रख रहे थे. पिछले दिनों वो पूरा परिवार उड़ गया मगर अपने पीछे उन्होंने स्टूर्ट के लिए एक गिफ्ट छोड़ दिया. स्टूअर्ट ने बताया कि उन्हें लगातार दो दिन वो गिफ्ट मिला जो कौओं ने छोड़ा था (Crows left gift for man). गिफ्ट छोड़ना जितनी ज्यादा हैरानी की बात थी, उससे कहीं ज्यादा हैरानी इस बात की थी कि कौओं ने चीड़ के पेड़ की टहनियों को एलुमिनियम कैन को खोलने वाले छल्लों में घुसा दिया था जिससे वो किसी गुलदस्ते जैसे लग रहे थे. स्टूअर्ट ये देखकर दंग रह गए थे. उन्होंने पक्षियों को बेहद उदार बताया था.

सोशल मीडिया पर स्टूअर्ट द्वारा पोस्ट की गई फोटो काफी वायरल हुई थी. उसे करीब 37 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया था और 10 हजार से ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया था. उनके इस ट्वीट पर कई लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे. कई लोगों ने हैरानी जतायी कि ऐसा कैसे मुमकिन है जबकि बहुत से लोग तो पूछने लगे कि वो कौओं को क्या खिलाते थे. उन्होंने बताया कि पक्षियों को हाई क्वालिटी ड्राय कैट फूड पसंद था ज्यादा प्रोटीन हो और कम फाइबर हो, ज्यादा मीट हो और मक्का बिल्कुल ना हो. इस ट्वीट के वायरल होने के बाद कई जानकारों ने बताया कि कौए बेहद समझदार पंक्षी होते हैं और इंसानों को पहचान भी लेते हैं.

Leave a Reply