देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है. आम आदमी की जेब पर एक्स्ट्रा भार पड़ रहा है. देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बुधवार देर रात CNG (Compressed Natural Gas) और PNG (Piped Natural Gas) की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया. सीएनजी की कीमत में प्रति किलो 50 पैसे का इजाफा किया गया है. वहीं, PNG की कीमत 1 रुपये प्रति SCM बढ़ाई गई है.

पीएनजी हुई महंगी
IGL ने ग्राहकों को मैसेज भेजकर इसकी सूचना दी. ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के अनुसार, 24 मार्च से गौतम बुद्ध नगर और नोएडा में PNG की कीमत 35.86/SCM होगी. वहीं, दिल्ली के ग्राहकों के लिए यह दर 36.61/SCM से बढ़कर 37.61/SCM होगी.

सीएनजी के लिए भी चुकानी होगी ज्यादा कीमत
इसके अलावा दिल्ली में अब सीएनजी गैस के लिए भी लोगों को ज्यादा कीमत चुकानी होगी. दिल्ली में गुरुवार से 59.01 रुपये की बजाय अब लोगों को 59.51 रुपये चुकाने होंगे.

आज स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. लगातार दो दिन कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद आज राहत दी और दाम स्थिर रहे. सरकारी तेल कंपनियों ने इससे पहले लगातार दो दिन पेट्रोल-डीजल कीमतों में 80 पैसे से ज्‍यादा का इजाफा किया था. इन दो दिनों में अधिकतर शहरों में पेट्रोल 1.60 रुपये महंगा हो चुका है. दरअसल, ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के बोझ को कम करने के लिए कंपनियों ने तेल की खुदरा कीमतों में इजाफा करना शुरू किया है.

Leave a Reply