7th Pay Commission: रेलवे के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी करने का फैसला करने के बाद, रेलवे ने इसे लागू कर दिया है.  रेलवे ने अपने सभी जोनल अधिकारियों को लेटर लिखकर कर्मचारियों को डीए का भुगतान करने को कहा है. रेलवे के कर्मचारियों को बढ़े हुए DA की पेमेंट इस महीने के अंत में ही किया जाने वाला है. 

14 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

रेलवे द्वारा अपने जोनल अधिकारियों को भेजे एक लेटर के मुताबिक, अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) रिवाइज्ड रेट के साथ दिया जाएगा. Indian Railways के इस फैसले से लगभग 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा फायदा होने वाला है. 

जनवरी से मार्च के लिए मिलेगा एरियर
रेलवे बोर्ड के उप निदेशक जय कुमार (Jay Kumar) ने इसे लेकर सभी जोनों और प्रोजक्शन यूनिट को मंगलवार को एक लेटर लिखा है. उन्होंने अपने लेटर में कहा कि रेलवे के सभी कर्मचारियों को सैलरी के 31 फीसदी के बजाए 34 फीसदी की दर पर डीए (Railway Employees DA) का भुगतान किया जाए. इसके साथ कर्मचारियों को जनवरी से लेकर मार्च तक के एरियर (DA Arrears) का भी भुगतान किया जाएगा.

क्या होता है DA
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार महंगाई भत्ता (DA) देती है. इसका उद्देश्य उनकी सैलरी को महंगाई के प्रभावों से मुक्त रखना होता है. एक सरकारी कर्मचारी के DA को साल में दो बार – जनवरी और जुलाई में रिवाइज्ड किया जाता है. अगर इसके फैसले में देरी हो तो भी DA का भुगतान जनवरी या जुलाई से ही होता है. जैसे अगर जनवरी का संशोधन मार्च में हो, तो भी DA में इजाफा जनवरी से होकर ही मिलेगा.

Leave a Reply