रेलवे की तरफ से आईटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके युवाओं के लिए अच्छी खबर है. ईस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस के 2972 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. पिछले दिनों रेलवे ने इस का नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. अब इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक आ चुकी है. योग्य उम्मीदवार 20 मई 2022 तक ईस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. अप्रेंटिस के दौरान चयनित उम्मीदवारों को हर महीने एक निश्चित स्टाइपेंड दिया जाएगा. 

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होने चाहिए. इसके अलावा उनके पास एनसीवीटी या एससीवीटी से प्रमाणित संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. आवेदकों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. इस बारे में ज्यादा जानकारी आपको इस भर्ती के नोटिफिकेशन में मिल जाएगी.

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क 

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद रेलवे 10वीं और आईटीआई के अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. जो लोग फाइनल लिस्ट में जगह बना पाएंगे उन्हें अप्रेंटिस के लिए चयनित कर लिया जाएगा. आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. एससी, एसटी दिव्यांग और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है.

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ईस्टर्न रेलवे की वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. यह उन्हें इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन का लिंक मिल जाएगा. उम्मीदवार नोटिफिकेशन में दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply