महंगाई की मार झेल रहे लोगों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गयी है। पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी कटौती की गयी है।

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की ओर से बताया गया है की पेट्रोल के कीमत में 9.50 रूपये और डीजल के कीमत में 7 रूपये प्रति लीटर की कटौती की गयी है। वहीँ गैस सिलिंडर के कीमत में 200 रूपये की सब्सिडी दी जाएगी। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार के इस फैसले से राजकोष पर प्रति वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि वह उम्मीद करती हैं कि राज्य सरकारें, खासकर वे राज्य जिन्होंने पिछली बार (नवंबर 2021) में पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती नहीं की थी, वे भी इस बार कटौती करेंगी, जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी.

बता दें की अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं.

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

Team

Leave a Reply