भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है. आयकर विभाग ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट और एमटीएस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

इस भर्ती के तहत कुल 24 रिक्त पदों को भरा जाना है. जिसमें इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के 1 पद, टैक्स असिस्टेंट के 5 पद और एमटीएस के 18 पद शामिल हैं. 

इस दिन तक आवेदन का मौका 
उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में 18 अप्रैल 2022 तक या उससे पहले नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर अपना आवेदन भेज देना होगा. अंतिम तिथि के बाद भेजे गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

ये है शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा 
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, 18 अप्रैल 2022 के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

टैक्स असिस्टेंट: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री और डेटा एंट्री में 8000 की डिप्रेशन प्रति घंटा की स्पीड होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच निर्धारित है.

मल्टी टास्किंग स्टाफ: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा पास होना चाहिए. वहीं, आयु 18 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. 

ऐसे होगा चयन 
उम्मीदवारों के चयन के लिए उनके आवेदनों की जांच की जाएगी और योग्य उम्मीदवारों को पिछले चार वर्षों (2018, 2019, 2020 और 2021) में उनके सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शनों का मूल्यांकन, आयु और संबंधित खेल आयोजनों में अपने करियर में उम्मीदवार के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं. 

यहां उपलब्ध है एप्लीकेशन फॉर्म 
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, incometaxindia.gov.in पर विजिट करें. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध रिक्रूटमेंट नोटिस लिंक पर क्लिक करें. अब संबंधित भर्ती के लिए दिए गए लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply