महाराष्ट्र समेत पूरे देश में लाउडस्पीकर से मस्जिदों से अजान पर छिड़े विवाद के बीच मुबंई से नयी खबर सामने आ रही है। खबर ये है कि मुंबई के कई मस्जिदों ने लाउडस्पीकर से सुबह की अजान बंद कर दी है। 72 फीसदी मस्जिदों ने लाउडस्पीकर से अजान जारी रखा है लेकिन उसकी आवाज कम कर ली है. चर्चा ये हो रही है कि क्या ये राज ठाकरे की धमकी का असर है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने मुंबई की मस्जिदों में अवैध रुप से लाउड स्पीकरों लगाने और उससे अजान देने के मामले पर मुहिम छेड़ रखा है. मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकर को हटाने का अल्‍टीमेटम देते हुए राज ठाकरे ने कहा है कि नमाज के लिए रास्ते और फुटपाथ क्यों चाहिए? घर पर पढ़िए. अजान अगर आपकी प्रार्थना है तो हमें क्यों सुना रहे हो? राज ठाकरे ने कहा कि अगर सरकार ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर से अजान बंद नहीं कराया तो उनका संगठन मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाएंगे. ठाकरे ने ये भी कहा कि ऐसा कौन सा धर्म है जो दूसरे धर्म को तकलीफ देता है।

मस्जिदों से उतरे लाउडस्पीकर

अब खबर ये आ रही है कि मुंबई के 72 फीसदी मस्जिदों ने अजान के दौरान लाउड स्पीकर की आवाज कम कर ली है. कई मस्जिदों ने सुबह की अजान के लिए लाउड स्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है. ये तथ्य मुंबई पुलिस द्वारा जारी किए गए सर्वे में सामने आया है. अब ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल उलेमा संगठन ने मुंबई पुलिस से लाउड स्पीकर के इस्तेमाल के लिए परमिशन मांगा है।

संगठन ने पुलिस से कहा है कि कुछ लोग नमाज के दौरान लाउड स्पीकर का इस्तेमाल बंद कराना चाहते हैं. इसलिए मुंबई पुलिस मस्जिदों में लाउडस्पीकर से नमाज की इजाजत दे. ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल उलेमा के स्टेट प्रेसिडेंट मोईनुद्दीन अशरफ ने कहा कि मुंबई की मस्जिदों में पहले से ही लाउड स्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जा रहा है. अशरफ ने मुंबई पुलिस कमिश्नर से कहा है कि वे सभी पुलिस स्टेशनों को निर्देश जारी करें कि मस्जिद में लाउड स्पीकर का इस्तेमाल होता रहेगा।



मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर छिड़ा है घमासान

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने का अल्टीमेटम दिया है. राज ठाकरे ने कहा है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता नमाज के वक्त मस्जिद के सामने बड़े बड़े स्पीकरों पर हनुमान चालीसा और भजन चलाएंगे।



राज ठाकरे ने इस मसले पर महाराष्ट्र सरकार से खुले जंग का एलान कर दिया है. इस बीच शिवसेना ने राज ठाकरे पर दंगा भड़काने की साजिश रचने का आरोप लगाया है. वहीं, नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे ने कहा था कि कोई भी अजान के 15 मिनट पहले या बाद में लाउड स्पीकर पर भजन चलायेगा तो उसे उसे पुलिस से परमिशन लेनी होगी. जो बगैर पुलिस परमिशन के लाउडस्पीकर पर भजन चलायेगा उसे 6 महीने की जेल होगी।

वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि वह धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर के उपयोग को लेकर नया दिशा निर्देश जारी करेगी. महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वासले पाटिल ने कहा है कि सूबे के डीजीपी और मुंबई पुलिस कमिश्नर पब्लिक प्लेस में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइंस बना रहे हैं. जल्द ही नयी गाइडलाइंस जारी की जायेगी. गृह मंत्री ने कहा है कि सरकार राज्य में कानून व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं. अगर किसी ने शांति भंग करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply