• दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन 
  • 51 रनों पर खोए पांच महत्वपूर्ण विकेट 

IND vs NZ, Kanpur Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है. पहली पारी में 345 रनों पर सिमटने के बाद टीम इंडिया ने कीवी टीम को 296 पर ऑलआउट कर दिया था. टीम के शानदार प्रदर्शन में अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की अहम भूमिका रही थी, जिन्होंने कुल आठ विकेट अपने नाम किए.

पहली पारी के आधार पर भारत को 49 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई. ऐसे में दूसरी पारी में भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन वह फैंस के भरोसे पर खरा नहीं उतर सके. ओपनर शुभमन गिल तो तीसरे दिन शाम को ही पवेलियन लौट गए थे. दूसरे ओवर की पहली गेंद पर गिल (1 रन) को काइल जेमिसन ने बोल्ड आउट कर दिया था.

खेल के चौथे दिन सुबह के सत्र में भारत के चार बड़े बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. 12वें ओवर की पहली गेंद पर काइल जेमिसन ने चेतेश्वर पुजारा (22 रन) को कैच आउट कराया. पुजारा उछाल भरी गेंद को संभाल नहीं सके और गेंद ग्लव्स पर लगकर विकेटकीपिंग टॉम ब्लंडेल के हाथों में चली गई.

पुजारा के बाद आउट होने में अगला नंबर कप्तान अजिंक्य रहाणे का था. 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्पिनर एजाज पटेल ने रहाणे (4 रन) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. रहाणे के आउट होने के समय टीम का स्कोर 41 रन था.

फिर 20वें ओवर में टिम साउदी ने दो विकेट चटकाकर भारत को बैकफुट पर ढकेल दिया. उस ओवर में दूसरी गेंद पर साउदी ने ओपनर मयंक अग्रवाल को टॉम लैथम के हाथों कैच आउट कराया. मयंक अग्रवाल महज 17 रनों का योगदान दे पाए. इसके बाद साउदी ने चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा (0) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. ऐसे में 51 रनों पर भारत अपने पांच विकेट गंवा चुका था.

टीम इंडिया के शुरुआती पांच विकेट

शुभमन गिल- 1.1 ओवर, स्कोर: 2 रन 1 विकेट
चेतेश्वर पुजारा- 11.1 ओवर, स्कोर: 32 रन 2 विकेट
अजिंक्य रहाणे- 14.5 ओवर, स्कोर: 41 रन 3 विकेट
मयंक अग्रवाल- 19.2 ओवर, स्कोर: 51 रन 4 विकेट
रवींद्र जडेजा- 19.4 ओवर, स्कोर: 51 रन 5 विकेट

पांच विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने 33 रनों की साझेदारी कर भारत को लंच तक कोई और झटका नहीं लगने दिया. लंच के समय श्रेयस अय्यर 18 और रविचंद्रन अश्विन 20 रन बनाकर नाबाद थे.

Leave a Reply