भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बीते कुछ सालों में अपने लेट होने की आदत को खत्म करने की कोशिश की है. लेकिन तब भी कई बार ट्रेन लेट हो ही जाती है. ऐसे मौके पर, ट्रेन की लाइव रनिंग लोकेशन को ट्रैक करना बहुत जरूरी होता है. इस समय में सबसे ज्यादा LIVE Train Status काम आता है,  क्योंकि इस ऐप के जरिए ट्रेन के अराइवल के समय, शेड्यूल, डीले स्टेटस जैसे कई  नोटिफिकेशन मिल जाती हैं. लेकिन अब गूगल मैप (Google Map) जैसा फेमस ऐप भी इस मामले में आपकी मदद कर सकता है. 

Google Maps बनेगा बड़ा सहयोगी

Google Maps पर यह फीचर Android यूजर्स के लिए खास होगा. यह उन फोन के लिए है जो कम स्टोरेज वाले बजट डिवाइस के रूम में प्रचलित हैं. Google Maps पर Live Train Status अपडेट प्राप्त करने की सुविधा लगभग तीन साल पहले 2019 में ऐप के एंड्रॉयड और ISO वर्जन पर शुरू की गई थी. अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ट्रेन के लाइव स्टेटस को चेक करने के लिए ये छोटा सा प्रोसेस करना होगा. लेकिन प्रोसेस शुरू करने से पहले यह कंफर्म करें कि आपके पास एक एक्टिव गूगल अकाउंट है.

Google Maps के जरिए कैसे चेक करें किसी भी Train का Live Status

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ओपन कीजिए.
2. उसके बाद सर्च बार में डेस्टिनेशन स्टेशन दर्ज करें.
3. उसके बाद ट्रेन के आइकन पर टैप कीजिए.
4. फिर डेस्टिनेशन डायलॉग बॉक्स के नीचे ‘टू-व्हीलर’ और ‘वॉक’ आइकन के बीच मौजूद ‘ट्रेन’ आइकन पर टैप कीजिए.
5. इसमें ट्रेन आइकन वाले रूट ऑप्शन पर टैप कीजिए.
6. फिर लाइव ट्रेन का स्टेटस चेक करने के लिए ट्रेन के नाम पर टैप कीजिए. इसके बाद आपको अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस मिल जाएगा. 

Leave a Reply