PM Kisan Samman Nidhi: यदि आप पीएम किसान योजना की 11वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्‍कान ला सकती है. जी हां…मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को पीएम किसान की अगली किस्‍त खाते में डाल सकते हैं.

यहां चर्चा कर दें कि इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त किसानों के खाते में डालती है जो दो-दो हजार की होती है. यानी केंद्र की मोदी सरकार साल में किसानों को खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है.

खबरों की मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) 31 मई को शिमला में उक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचेंगे. यहीं से वे किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी कर सकते हैं. इस मौके पर पीएम देश के अलग-अलग इलाकों के लाभार्थियों से भी बात कर सकते हैं.

यहां चर्चा कर दें कि केंद्र में भाजपा की सरकार है और मोदी सरकार को देश में शासन करते हुए आठ साल पूरे हो गये हैं. इसी उपलक्ष्य में हिमाचल प्रदेश में कार्यक्रम होगा. जहां से पीएम किसानों के लिए 11वीं किस्त भी जारी कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें. यहां Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा. इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. नये पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी भर दें. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें. यहां आपको सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट नजर आने लगेगी.

यहां चर्चा कर दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार प्रत्येक वर्ष करोड़ों किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि डालती है.

इस तरह सरकार द्वारा सालभर में किसानों के खाते में कुल 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. दरअसल, वो किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य भूमि है वह योजना का लाभ उठाने में सक्षम हैं.