प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के विकास की सराहना की और राज्य के युवाओं की उनकी क्षमताओं के लिए प्रशंसा की. राज्य में इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, यूपी के युवाओं में आपके सपनों को पंख देने की क्षमता है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते यहां हुए हैं. ये रिकॉर्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा. ये भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी को बढ़ते दिखाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं काशी का सांसद हूं इसलिए इतना चाहूंगा कि कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए. काशी बहुत बदल गई है. विश्व की ऐसी नगरी, अपनी पुरातन सामर्थ्य के साथ नए रंग-रूप में सज सकती है, ये उत्तर प्रदेश की ताकत का जीता-जागता उदाहरण है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति में वो सामर्थ्य है कि आपके सपने और संकल्पों को नई उड़ान, नई ऊंचाई देगा.उत्तर प्रदेश के नौजवानों का परिश्रम, सामर्थ्य, समझ, समर्पण आपके सभी सपने, संकल्पों को सिद्ध करके रहेगा. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक भारत के पास है. दुनिया आज भारत की क्षमता को भी देख रही है और भारत के प्रदर्शन की भी सराहना कर रही है.

यूपी में इनवेस्टर्स समिट का ये तीसरा संस्करण है, जिसकी शुरुआत पीएम मोदी के संबोधन के साथ हुई. पीएम मोदी ने कहा कि बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया है.
भारत ने बीते वित्तीय वर्ष में 417 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का निर्यात करके नया रिकॉर्ड बनाया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में केंद्र की एनडीए सरकार ने अपने 8 वर्ष पूरे किए हैं. इन वर्षों में हम Reform-Perform-Transform के मंत्र के साथ आगे बढ़े हैं.प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारत की पांचवें-छठवें हिस्से की आबादी रहती है यानि यूपी के एक व्यक्ति की बेहतरी, भारत के हर छठे व्यक्ति की बेहतरी होगी. मेरा विश्वास है कि यूपी ही है जो 21वीं सदी में भारत की ग्रोथ स्टोरी को मूमेंटम देगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में हमने गंगा के दोनों किनारों पर 5-5 किमी के दायरे में केमिकल फ्री प्राकृतिक खेती का कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है. यूपी में गंगा 1100 किमी से ज्यादा लंबी है और यहां के 25-30 जिलों से होकर गुजरती है, प्राकृतिक खेती की बड़ी संभावना यहां बनने जा रही है.

Leave a Reply