भारत ने मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रन से हरा दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. रोहित ने बतौर टेस्ट कप्तान जीत के साथ आगाज किया हैं. इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने. रवींद्र जडेजा के लिए ये मुकाबला बड़ा ही खास रहा, जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय करियर की सबसे बड़ी पारी खेली, तो विराट कोहली ने भी अपने करियर में 100 टेस्ट मैच पुरे किए. इस मैच में रोहित शर्मा ने भी बतौर कप्तान एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो ना ही विराट अपने नाम कर सके थे ना ही धोनी.

रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड

बतौर कप्तान रोहित शर्मा लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे है. टीम लगातार जीत भी रही है और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रही है. रोहित शर्मा का फुल टाइम कप्तान के रूप में यह पहला टेस्ट मैच था, इस मैच में जीत के साथ ही रोहित ने अपनी कप्तानी डेब्यू में ही एक नया इतिहास रच दिया है. रोहित पाली उमरीगर के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय कप्तान बने, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट पारी के अंतर से जीता हो. मोहाली टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ पूरे मैच में भारत का दबदबा रहा. उमरीगर की कप्तानी में 1955 में भारतीय टीम ने पारी के अंतर से जीत हासिल की थी. इस मैच में उमरीगर टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे. 

जडेजा-अश्विन के नाम पहला टेस्ट

पहले टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कपिल देव के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए. पहले जडेजा ने सातवें नंबर पर आकर नाबाद 175 रन की पारी खेली और इस नंबर पर भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ ही कानपुर में 163 रन बनाए थे. इसके बाद अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ दिया. अश्विन टेस्ट में 436 विकेट ले चुके हैं, जबकि कपिल देव के नाम 434 विकेट हैं.

3 दिन में खत्म हुआ मोहाली टेस्ट

मोहाली टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 174 रन पर ही ऑलआउट हो गई, और भारत ने श्रीलंका को फॉलोआन खेलने के लिए मजबूर कर दिया. दूसरी पारी में भी श्रीलंका की टीम पूरी तरह से दबाव में रही और इस पारी में 60 ओवर में सिर्फ 178 रन बना सकी. भारत की ओर से जडेजा ने 4 और अश्विन ने 4 विकेट लिए. दोनों टीमों के बीच अब दूसरा टेस्ट 12 मार्च से बेंगलुरू में खेला जाएगा, ये टेस्ट मैच डे नाइट टेस्ट के रूप में खेला जाएगा.

Leave a Reply