रिश्ते बनाने में जल्दबाजी और लापरवाही का क्या परिणाम हो सकता है वह उस दुल्हे से पूछिये जो सुहागरात के दर्द का मारा है. सुहागरात में ही दुल्हन से ऐसा कांड कर दिया कि दुल्हा ही नहीं बल्कि उसका पूरा परिवार परेशान है. अब दुल्हा ही नहीं बल्कि पुलिस भी दुल्हन को ढूंढ़ रही है लेकिन वह ऐसे फरार हुई है कि कोई सुराग ही ही नहीं मिल रहा है.

जल्दबाजी में शादी कर सारी जमा पूंजी गंवायी

मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले का है. एक युवक अपनी शादी के लिए इतना बेचैन था कि उसने उसने आनन-फानन में रिश्ता तय़ कर लिया. दुल्हन को बिना देखे परखे और उसके परिवार को बिना जाने पहचाने शादी के लिए तैयार हो गये. हद देखिये, शादी के लिए इस कदर बेचैनी थी कि लड़के ने अपना ही नहीं बल्कि लडकी वालों का खर्च उठाने के लिए हामी भर दी. लड़के ने जब सारा खर्च करने पर हामी भरी तो शादी के लिए तारीख निकली और फिर सात फेर भी हो गए. लेकिन सुहागरात के समय दुल्हन ने जो कारनामा किया उसके बाद दूल्हा और उसके परिवार वालों के होश उड़ गए हैं. अब वे पुलिस के साथ साथ खुद भी दुल्हन का सुराग ढ़ूढ़ रहे है लेकिन कुछ पता नहीं चल पा रहा है.

मामला अलीगढ़ के अतरौली कस्बे का है. अतरौली के दादों के रहने वाले 30 वर्षीय युवक की शादी नहीं रही थी. वह शादी के लिए व्याकुल था. इसी बीच गांव के ही एक व्यक्ति ने प्रलोभन दिया कि वह शादी करा देगा पर शादी की रस्म दोनों तरफ से तुम को ही करनी होगी. शादी के लिए व्याकुल युवक ने तुरंत रजामंदी भर दी और लड़की को देखने की मांग की. लड़की को देखने के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया गया.

लडकी देखने दिल्ली पहुंचे लड़के और उसके परिवार वालों को लड़की दिखायी गयी. लड़की की सुंदरता देख मुग्ध हुए लडके और उसके परिजनो ने तत्काल शादी करने के लिए हामी भर दी. इसी बीच लड़की के कथित परिजनों ने कहा कि उनके पास शादी करने के लिए पैसे नहीं है. इसलिए लडका औऱ उसके परिवार वाले ही शादी के खर्च के लिए सवा लाख रुपये दें. शादी भी दिल्ली में ही होने की शर्त रखी गयीय. शादी के लिए बेचैन लडके ने बिना देर किये पैसे भी दे दिये. फिर चट मंगनी पट ब्याह करने की तर्ज पर लडका अपने कुछ परिजनों के साथ लडकी के पास पहुंच गया. सवा लाख रूपये लेकर लडकी ने गाजियाबाद कोर्ट में कोर्ट मैरिज किया. कोर्ट मैरिज के बाद लडकी को विदा कर लडके के गांव ले जाया गया.

लेकिन असल खेल तो सुहागरात के समय हुआ. लडके के परिजनों का कहना है कि घर पहुंचते ही दुल्हन ने कहा कि उसके पेट में दर्द हो रहा है. वह दर्द के कारण घर पहुंचते ही एक कमरे में जाकर सो गयी. जब सुहागरात की बेला आयी तो लड़का अपनी दुल्हन के पास पहुंचा. दुल्हन ने उसे रस्मो रिवाज के मुताबिक दूध पीने को दिया. दूध पीते ही युवक बेहोश होकर गिर पडा. उसके बाद दुल्हन घनी रात में ही घर के सारे जेवरात औऱ नगद रूपये लेकर फरार हो गयी. सुबह हुई और जब काफी देर तक दुल्हा अपने कमरे से बाहर नहीं निकला तो परिवार के लोगों ने किवाड़ खोलकर देखा. वहां युवक बेहोश मिला और दुल्हन का अता पता नहीं था.

शादी कर लूटने वाले गिरोह का कारनामा

इस मामले को लेकर दुल्हे के भाई ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है. उसके बाद पुलिस ने उसके घर पहुंचकर छानबीन की है. पुलिस कह रही है कि ये शादी के बहाने लूट पाट करने वाले गिरोह का कारनामा लग रहा है. उस इलाके में पहले भी ऐसे वाकये हुए हैं. अलीगढ़ के अतरौली में कुछ साल पहले एक व्यक्ति ने दुल्हन का भाई बनकर लड़की की शादी करायी थी और दुल्हन शादी की रात ही पूरे परिवार को नशीला पदार्थ खिलाकर फरार हो गयी थी.

Leave a Reply