अगर आप अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस रखना भूल जाते हैं और इस चक्कर में अब तक हजारों का चालान कटवा चुके हैं तो अब आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल अब आप अगर अपने घर में ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं और इस दौरान वाहन चलाते समय आप की चेकिंग हो जाती है तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काटेंगे।

दरअसल अब एक ऐसा ऑप्शन आपके पास है जिसकी बदौलत बिना ड्राइविंग लाइसेंस की फिजिकल कॉपी साथ रखे हुए भी आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं। आपके पास बस आपका स्मार्टफोन होना चाहिए और इसके बाद आपको किसी भी चीज की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

दरअसल जैसे जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे कुछ जटिल समस्याओं के समाधान भी निकलने लगे हैं। तकनीक का इस्तेमाल करने वाले लोग अब आसानी से इन समस्याओं से बच सकते हैं। इन समस्याओं में एक यह भी शामिल है कि आप घर पर ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं लेकिन तकनीक ने इस दिक्कत को भी अब भूल कर दिया है।

Digilocker ऐप है समाधान

Digilocker आपके बारे में शायद आप में से कुछ लोग जानते होंगे। यह ऐप आपको अपने डाक्यूमेंट्स स्कैन करके सुरक्षित रखने की सहूलियत देता है। यह एक सरकारी मान्यता प्राप्त है ऐप है जिस पर अब आप सरकारी डाक्यूमेंट्स को भी सुरक्षित रख सकते हैं

जिनमें आप के आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र वोटर आईडी कार्ड के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस और आपके वाहन संबंधित अन्य दस्तावेज भी शामिल है जिसे आमतौर पर आपको पुलिस चेकिंग के दौरान दिखाना पड़ता था। हालांकि अब आपको बस अपने स्मार्टफोन में डिजी लॉकर ऐप ओपन करके इन दस्तावेजों को दिखाना है और आपका चालान नहीं कटेगा। अगर आप अभी तक इस तारीख को नहीं जानते थे तो अब आपके पास इस समस्या का बेहतरीन समाधान है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन लेकर चलते हैं।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply