पंचायती राज दिवस पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश और दुनिया के सामने नए जम्मू-कश्मीर की तस्वीर प्रस्तुत की और 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण से विकास के नए युग का सूत्रपात किया।

इसके साथ ही 38 हजार करोड़ की निवेश से जम्मू-कश्मीर को निवेश का केंद्र बनाने का वादा दोहराया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए उनकी तमाम परेशानियों, शोषण और भ्रष्टाचार की राजनीति से मुक्ति का वादा भी किया।

साथ ही देशभर की पंचायतों को जैविक खेती और जल संरक्षण की मुहिम की जिम्मेदारी भी सौपी। साथ ही जीवंत सीमांत गांव और अमृत सरोवर योजना भी शुभारंभ किया। उन्होंने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2022 के तहत देश की 322 पंचायतों के खाते में सीधे 44.70 करोड़ ट्रांसफर किए।

अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद प्रधानमंत्री पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए जम्मू पहुंचे थे। मोदी ने सांबा के पल्ली में बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के युवाओं को संदेश दिया कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी, आपको कभी ऐसी जिंदगी नहीं जीनी पड़ेगी। ये मैं आपको करके दिखाऊंगा। मुझे खुशी है कि जम्मू कश्मीर विकास की रफ्तार पकड़ कर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में विकास के एक नए युग का एलान करते हुए कहा कि आज जम्मू-कश्मीर लोकतंत्र, विकास और संकल्पबद्धता का नया उदाहरण बन चुका है।

उन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी. तक एकजुटता और समन्वय को मजबूत बनाए जाने पर जोर देते हुए कहा एक भारत श्रेष्ठ भारत का उल्लेखन करते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कन्याकुमारी से वैष्णो देवी से भेंट के लिए एक ही सड़क होगी।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply