पेन किलर्स खाना भी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. दर्द में राहत देने वाली दवाओं का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. लंबे वक्त तक इनका इस्तेमाल आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ज्यादा पेन किलर्स लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और अल्सर की बीमारी हो सकती है

डॉक्टरों के मुताबिक, लगातार सूर्य की किरणों के संपर्क में रहने से मेलानोमा (Melanoma) जैसी स्किन कैंसर की बीमारी हो सकती है. मेलानोमा का खतरा गोरे रंग के लोगों और उन लोगों में ज्यादा होता है जिनके परिवार के किसी सदस्य को पहले स्किन कैंसर की समस्या हो चुकी है.

इस दौड़-भाग भरी जिंदगी में कुछ लोग ब्रेकफास्ट ढंग से नहीं करते हैं या बिल्कुल भी नहीं करते हैं. ऐसा करने से आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है. लगातार ब्रेकफास्ट नहीं करने से हार्मोनल हेल्थ, वजन और यादाश्त पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है.

एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादा गर्मी में एक्सरसाइज करने से हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है. शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने पर स्किन में ज्यादा ब्लड सर्कुलेट होने लगता है. इसके कारण मांसपेशियों को जरूरत के मुताबिक खून नहीं मिल पाता है. इसी कारण एक्सरसाइज करने वाले की धड़कन तेजी से चलने लगती है.

हर इंसान को अपने दांतों का ख्याल भी अच्छे से रखना चाहिए क्योंकि गंदे दांत न सिर्फ आपकी खूबसूरती पर ग्रहण लगाते हैं बल्कि मसूड़ों में दर्द और मुंह से बदबू की वजह भी बनते हैं. दांत गंदे रहने की वजह से गले, जबड़े और सिर में भी दर्द हो सकता है

Leave a Reply