वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं, लोगों के चैटिंग एक्सपीरियंस को और मजेदार बनाने के लिए एप मजेदार फीचर्स पेश करता रहता है. लेकिन इस बार वॉट्सएप नए फैसले के चलते चर्चा में है. वॉट्सएप ने 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है. वॉट्सएप ने एक मंथली रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है. 22 लाख यूजर्स का अकाउंट इसलिए बैन किया गया, क्योंकि उन्होंने नियम तोड़े थे. बाकी यूजर्स की शिकायत के बाद यह फैसला लिया गया. आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि किन कारणों से आपका अकाउंट बैन हो सकता है.

क्यों बैन किए 22 लाख वॉट्सएप अकाउंट्स

वॉट्सएप ने यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी के चलते अकाउंट्स को बैन किया है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि करीब 22 लाख 9 हजार अकाउंट्स को बैन किया गया. वॉट्सएप ने कहा, ‘यूजर्स से मिली शिकायत के बाद यह कदम उठाया गया. दुरुपयोग रोकने के लिए ऐसा फैसला लिया गया है.’ सितंबर में कंपनी ने अकाउंट सपोर्ट, बैन अपील, अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी कैटेगरी में शिकायतें मिली थीं. हम भी अक्सर भूलकर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे वॉट्सएप आपका अकाउंट बैन कर सकता है. 

इस तरह किए जाते हैं वॉट्सएप अकाउंट बैन

वॉट्सएप अकाउंट्स को परमानेंट या फिर टेंपरेरी तौर पर बैन किया जाता है. परमानेंट का मतलब होता है कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन कर दिया जाएगा. वहीं टेंपरेरी का मतलब होता है कि अकाउंट रिव्यू होने के बाद दोबारा चालू हो सकता है.

न भेजें फालतू या स्पैम मैसेज

अक्सर देखा जाता है कि लोग हजारों की संख्या में स्पैम मैसेज सेंड करते हैं. अगर किसी ने स्पैम मैसेज भेजा और उसकी रिपोर्ट कर दी गई, तो उसके नंबर को ट्रैक किया जाता है और समय आने पर बैन कर दिया जाता है. वहीं, अगर आप किसी को वॉट्सएप के जरिए पोर्न कंटेंट भेजते हैं, तो उस अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा और या कोई यूजर चाइल्ड पोर्न कंटेंट भेजता या फॉरवर्ड करता है तो उसको जेल भी हो सकती है.

न करें थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल

अगर आप वॉट्सएप पर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो उसको तुरंत रोक दीजिए. क्योंकि इससे आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है. एप स्टोर पर कई थर्ड पार्टी एप्स है. इनसे यूजर्स को निजता को खतरा रहता है. वॉट्सएप ने भी कहा है कि थर्ड पार्टी एप्स यहां प्रतिबंधित हैं. एप हर महीने स्कैनिंग करता है. अगर कोई यूजर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको बैन कर दिया जाता है. लेकिन यह टेमपरेरी बैन होता है. यानी रिव्यू के बाद आपका अकाउंट फिर चालू हो सकता है.

Leave a Reply