Site icon SITAMARHI LIVE

GST की नई दरें आज होगीं तय, बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भी मंत्री समूह की बैठक में होंगे शामिल

जीएसटी को लेकर बनाए गए मंत्री समूह की आज अहम बैठक बेंगलुरु में होने वाली है बैठक में जीएसटी की मौजूदा दरों के स्लैब को और ज्यादा तर्कसंगत बनाने के लिए विचार किया जाएगा। मौजूदा टैक्स स्लैब को कम किए जाने की संभावना है। बैठक की अध्यक्षता कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई करेंगे। बैठक में बिहार के डिप्टी सीएम साहब वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद भी शामिल होंगे।

आपको बता दें कि जीएसटी टैक्स स्लैब के निर्धारण को लेकर 7 सदस्यों वाली कमेटी को 2 महीने में अपनी रिपोर्ट देनी थी। आज की बैठक में इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। मंत्री समूह अपनी रिपोर्ट जीएसटी काउंसिल को भेजेगा। इस रिपोर्ट पर दिसंबर के आखिर में काउंसिल की बैठक में चर्चा होगी। इस बैठक के बाद जीएसटी टैक्स स्लैब पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। माना जा रहा है कि आज होने वाली बैठक में कई ऐसी चीजों को टैक्स के दायरे में लाया जा सकता है जो अब तक कर मुक्त हैं। इसके साथ ही साथ कई उत्पादों के स्लैब में बदलाव भी किया जा सकता है उनकी टैक्स दरें बढ़ाई और घटाई जा सकती हैं। जीएसटी के मौजूदा स्लैब के मुताबिक न्यूनतम 5 फ़ीसदी और अधिकतम 28 फ़ीसदी तक का स्लैब लागू है।

जीएसटी काउंसिल की तरफ से दर युक्तिकरण और इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर सुधार हेतु ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स गठित है। इसकी बैठक 20 नवंबर को कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित हो रही है। इसमें हिस्सा लेने के लिए उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद बेंगलुरु पहुंच गए हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स में बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद सदस्य हैं। गौरतलब है कि फिनिश्ड प्रॉडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी कच्चे माल के मुकाबले कम होने पर इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर की स्थिति होती है।

Exit mobile version