Site icon SITAMARHI LIVE

पंचायत कार्यपालकों पर नीतीश सरकार मेहरबान, अब 60 साल तक पक्की नौकरी करेंगे

बिहार में पंचायत कार्यपालक सहायकों को नीतीश सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। हर पंचायत में आईटी सेवा बहाल करने वाले कार्यपालक सहायकों को अब 60 साल तक की पक्की नौकरी मिलेगी। हर साल सेवा अवधि विस्तार का इंतजार उन्हें नहीं करना होगा। पंचायती राज विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। सरकार के इस आदेश के बाद कार्यपालक सहायक 60 साल तक अवधि विस्तार के बगैर नौकरी कर पाएंगे।

सरकार ने यह फैसला ऐसे वक्त में किया है जब अगले साल 31 मार्च को कार्यपालक सहायकों की सेवा अवधि समाप्त होने वाली है और उन्हें अवधि विस्तार का इंतजार था। हर पंचायत कार्यालय में आईटी का उपयोग बढ़ाने और ऑफिस के कामकाज को प्रभावी बनाने के लिए राज्यभर में फिलहाल 7700 पंचायतों के अंदर कार्यपालक सहायक तैनात हैं। इन सभी का नियोजन और अस्थायी तौर पर किया गया है।

इतना ही नहीं पंचायती राज विभाग राज्य भर में कुल 8072 कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के बाद बहाली की जाएगी। विभाग इस बार बेल्ट्रॉन के माध्यम से कार्यपालक सहायक का चयन करेगा। सरकार ने राज्य के सभी 8072 ग्राम पंचायतों में दो-दो कार्यपालक सहायक रखने का फैसला किया है।

Exit mobile version