Site icon SITAMARHI LIVE

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली की तैयारी तेज, जल्द जारी हो सकता है शेड्यूल

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है। इसको लेकर गुरुवार को अहम बैठक बुलाई गई है। अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में शिक्षा विभाग के सचिव और सभी निदेशक मौजूद रहेंगे। बैठक में राज्यभर के डीएम से मांगी गई रिक्तियों की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर शेड्यूल जारी करने की तिथि पर भी चर्चा होगी।

सातवें चरण की शिक्षक बहाली में सीटेट और बीटेट पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। अगस्त के पहले सप्ताह से बहाली प्रक्रिया शुरू करने का विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है।सातवें चरण की शिक्षक बहाली के ले सबसे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है।

बता दें कि बिहार के तकरीबन 72 हजार विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षक के 90 हजार 762 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 5 जुलाई 2019 को शुरू हुई थी। यह 18 अप्रैल 2022 तक यानी 34 महीने चली। न्यायिक और तकनीकी परेशानियों की वजह से इस दौरान कई बार नियुक्ति पत्र वितरण की तारीख टली और आधा दर्जन से अधिक बार नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी हुआ। चार काउंसिलिंग तारीखों के बावजूद कुल खाली रिक्तियों में से करीब 51 हजार शिक्षकों के पद खाली रह गए हैं। इनमें बड़ी संख्या महिला और आरक्षित कोटि के पदों की है, जिनपर योग्य उम्मीदवार नहीं मिले।

शिक्षक बहाली का छठा चरण काफी दिनों तक चला। कुछ नियोजन इकाइयों में चयन प्रक्रिया नहीं हो पायी। जिसके बाद सरकार ने फैसला लिया कि कुछ को लेकर सारी नियोजन इकाइयों की रिक्तियों को लंबित रखने से बेहतर है कि सातवें चरण की नयी प्रक्रिया आरंभ की जाय। ऐसे में अब सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। जिसको को लेकर गुरुवार को विभाग की अहम बैठक बुलाई गई है।

Exit mobile version