बिहार के दरभंगा में बिहार का सबसे हाईटेक तारामंडल का निर्माण अब करीब-करीब पूरा हो चुका है, जो बेहद ही भव्य है। आपको बता दें कि अभी बिहार में सिर्फ एक ही तारामंडल है जो कि राजधानी पटना में स्थित है। इसे बिहार का पहला तारामंडल भी कहा जाता है, वही बिहार का दूसरा तारामंडल का निर्माण लगभग दरभंगा में पूरा होने वाला है।

आपको बता दूं कि इस दरभंगा तारामंडल का निर्माण कार्य अब अपने अंतिम चरण में है। इसका कारण अपने युद्ध स्तर पर जारी है। इस तारामंडल के बनने से लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे वहीं दरभंगा के आसपास इलाके और नेपाल के छात्र छात्राओं को अब तारों की दुनिया के बारे में जाने के लिए पटना या कोलकाता जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको बता दूं कि इस दरभंगा तारामंडल का निर्माण बिहार के दरभंगा के पॉलिटेक्निक मैदान में किया जा रहा है। इसके निर्माण में कुल लागत 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपए आई है। यहां पर सिर्फ तारामंडल का ही निर्माण नहीं हो रहा है, बल्कि इस तारामंडल परिसर में आपको कई तरह की मार्केट आदि देखने के लिए मिलेगी इसके साथ-साथ यहां पर खगोलीय विज्ञान पर रिसर्च भी किया जाएगा इसके अलावा इस तारामंडल कैंपस में आपको एक शानदार म्यूजियम की देखने के लिए मिलेगा।

वही दूसरी तरफ इस तारा मंडल के निर्माण कार्य में लगे अभियंताओं का कहना है कि इस तारामंडल का निर्माण इसी साल 31 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे यह साफ होता है कि 31 मई तक तारामंडल को आम लोगों के लिए खोला जा सकता है। हालांकि अब तक इस पर आधिकारिक रूप से कोई बयान निकलकर सामने नहीं आया है कि इस तारामंडल को कब तक शुरू किया जा सकता है।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply