पंचायत आम निर्वाचन के आठवें चरण के तहत कल 24 नवम्बर (बुधवार) को रीगा एवं सुप्पी में सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान से पूर्व डीएम-एसपी ने रीगा एवं सुप्पी पहुँचकर पीसीसीपी सहित प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों आदि को संयुक्त रूप से संबोधित कर भयरहित, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों के विरुद्ध बनाई गई विशेष रणनीति के तहत त्वरित करवाई करें। उन्होंने कहा कि ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी करवाई से हिचके नहीं। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान को लेकर सभी संबधित अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच कर अपने कर्तव्यों को पूरी सजगता के साथ निर्वहन करें।

उन्होंने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर निगरानी रखते हुए उन्हें नियंत्रित करने के लिए अंतर जिला एवं अंतः जिला चेक पोस्ट स्थापित करते हुए बॉर्डर सीलिंग का भी कार्य भी किया गया है। उन्होंने कहा कि चेकप्वाइंट स्थल पर प्रभाव कारी जांच के लिए संबंधित अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष संयुक्त रूप से जवाबदेह होंगे।

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन विशेष वाहन जाँच चलाई जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन धारा 144 का पूरी सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा साथ ही मतदान केंद्र के आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखा जाएगा।

डीएम ने कहा कि मतदान केंद्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ नहीं जमा हो, इसको लेकर सभी आवश्यक करवाई करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन मैं स्वयं पुलिस अधीक्षक के साथ मतदान केंद्रों का निरीक्षण करूँगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले एवं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

एसपी हरकिशोर राय ने कहा कि मतदान के दिन विधिव्यवस्था संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए है एवं उपद्रवी तत्वों के विरुद्ध विशेष रणनीति बनाई गई है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त बीएमपी के जवान, मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग दल के साथ-साथ प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम तैयार रहेगी।

गौरतलब हो कि दोनों प्रखंडो में विभिन्न पदों के लिए कुल 3439 प्रत्याशी मैदान में है। रीगा में 239 एवं सुप्पी में 151 मतदान केंद्र बनाये गए है। रीगा में 143257 मतदाता एवं सुप्पी में 82312 मतदाता है। इस प्रकार दोनों प्रखंडो में कुल 225569 मतदाता मतदान में भाग लेंगे।

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply