सीतामढ़ी नगर निगम के गठन के बाद अब इसके वार्डों का परिसीमन का कार्य शुरू होने जा रहा है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग में प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम को दिशा निर्देश जारी कर दिया है। 

निर्वाचन आयोग के आदेश के मुताबिक 28 अप्रैल तक नवगठित वार्डों के प्रारूप का प्रकाशन करना होगा। 28 अप्रैल से 11 मई तक आम लोग इस प्रारूप पर अपनी आपत्ति दे पाएंगे और अंतिम तौर पर 2 जून को जिला गजट में वार्ड की सूची और उसका मैप प्रकाशित कर दिया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने सोमवार को 79 नगर निकायों में वार्डों के गठन को लेकर सभी प्रमंडलीय सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) निर्देश दिया। इनमें 6 नगर निगम, 34 नगर परिषद और 39 नगर पंचायत शामिल हैं।

आपत्तियों का निबटारा 30 अप्रैल से 20 मई के बीच किया जाएगा। आयोग के मुताबिक वाडों की सूची तैयार कर उसपर प्रमंडलीय आयुक्त की सहमति 21 से 27 मई के बीच प्राप्त किया जाएगा। अंतिम रूप से गठित वार्डों का जिला गजट में प्रकाशन 30 मई, 2022 को किया जाएगा।

राज्य सरकार (नगर विकास एवं आवास विभाग) और राज्य निर्वाचन आयोग को जिला गजट में प्रकाशित वार्डो की सूची और मैप लेने करने की अंतिम तारीख 2 जून तक तय की गयी है। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को अधिकारियों की बैठक बुलाकर वार्डों के गठन और परिसीमन के संबंध में जरूरी कार्रवाई करने को कहा है।

Team.

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply