कोविड-19 महामारी को लेकर गृह विभाग द्वारा शादियों से पूर्व स्थानीय थाना में विवाह की सूचना देने का आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने निर्देश दिया कि कोविड महामारी की रोकथाम हेतु 22 जनवरी से लागू प्रतिबंधों के आलोक में विवाह समारोह में भीड़भाड़ को नियंत्रण में रखने हेतु स्थानीय थाने को कम से कम तीन दिन पूर्व विवाह की सूचना देने का प्रावधान किया गया है। इसको लेकर विवाह के आयोजक की ओर से सूचना देना अनिवार्य होगा।

सूचना देने का एक प्रारूप बताया गया है जिसमें वर एवं वधू पक्ष का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, विवाह स्थल का विवरण और विवाह की तिथि समेत अन्य जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही विवाह समारोह में दहेज नहीं लिया अथवा दिया जा रहा है, की भी जानकारी देनी होगी।

आदेश के मुताबिक वैवाहिक समारोह में बाल विवाह निषेध अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं किया जा रहा हो। विवाह समारोह में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार एवं सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का अनुपालन किया जाना होगा। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम, थानेदार एवं संबंधित अधिकारियों को इसका सख़्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply