महंगाई से परेशान आम आदमी को दिवाली गिफ्ट मिल गया है. मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है. पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया गया है.

दरअसल, अब दिवाली की सुबह जब आप पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने जाएंगे, तो घटी हुई दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा. पेट्रोल के मुकाबले डीजल पर सरकार दोगुनी एक्साइज ड्यूटी घटाई है. इसलिए डीजल की कीमतें ज्यादा घटने वाली हैं. 

सीतामढ़ी में दिवाली के दिन इस कटौती के बाद पेट्रोल 109.50 रुपये और डीजल 96.62 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 105.49 रुपये लीटर और डीजल 94.56 रुपये लीटर मिलेगा. डीजल में 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने से सरकार को कई मोर्चे पर सफलता मिलने वाली है. एक तो महंगाई कम होगी, साथ ही देश के किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है. पिछले साल कोरोना संकट के दौरान कच्चे तेल के दाम गिरने से सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी. 

यही नहीं, एक्साइज ड्यूटी में कटौती के साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की सलाह दी है. केंद्र का कहना है कि वैट में कटौती से आम आदमी को महंगाई से और राहत मिल पाएगी. वहीं केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्यों पर वैट में कटौती को लेकर नैतिक दबाव बढ़ गया है. 

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तेल कंपनियां रोजाना सुबह भाव तय करती हैं. फिलहाल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्यों के वैट को मिलाकर करीब 60 फीसदी टैक्स लगता है. पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क करीब 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये वसूला जाता है. 

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply