सरकार दहेज हत्या पर रोक लगाए जाने को लेकर लाख कड़े कानून बना ले, बावजूद इसके दहेज लोभी दहेज (Dowry) को लेकर किसी भी सीमा तक गिरने को अभिशप्त हैं. ताजा मामला पटना से जुड़ा है जहां सिटी के मेहंदीगंज थाना क्षेत्र के रानीपुर अखाड़ा निचली गली संगत पर मोहल्ले में दहेज को लेकर ससुराल वालों ने एक नवविवाहिता की गला दबाकर हत्या (Murder) कर दी. मृतका के परिजनों द्वारा घटना की जानकारी पुलिस को दिए जाने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज (NMCH) भेज दिया.

मृतका की पहचान खाजेकला थाना क्षेत्र के हजारी मोहल्ला निवासी गोपाल दास की पुत्री ममता कुमारी के रूप में की गई है. मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मृतका की सास गुड़िया देवी को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं आरोपी पति रोहित यादव और उसका पिता फरार बताया जाता है, जिसकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस सघन छापेमारी अभियान में जुटी है. बताया जाता है कि ममता कुमारी ने 8 माह पूर्व मेहंदीगंज निवासी रोहित यादव के साथ अंतरजातीय प्रेम विवाह किया था, लेकिन शादी के बाद से ही और दहेज की मांग को लेकर ससुराल वालों द्वारा उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया गया.

अंत में ससुराल वालों द्वारा गला दबाकर उसकी हत्या कर दी. घटना के संबंध में पूछे जाने पर मृतका ममता कुमारी के भाई बबलू दास ने बताया कि उसके बहनोई रोहित यादव ने पूर्व से शादी रचा रखी थी, और धोखे से उसने उनकी बहन के साथ दूसरी शादी की. उसने बताया कि ममता की गला दबाकर हत्या करने के बाद ससुराल वाले शव को जलाने की फिराक में थे, इसी दौरान स्थानीय लोगों की सूचना पर तत्काल पूरे मामले से पुलिस को अवगत कराया गया.

Leave a Reply