प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी फाल्गुन सुदी एकादशी- द्वादशी पर फाल्गुनोत्सव-2022 का भव्य आयोजन होगा. आगामी 14, 15 एवं 16 मार्च 2022 को नगर के खेमका कॉलोनी स्थित श्री श्याम मंदिर में तीन दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम ‘श्याम प्रभु का फाल्गुनोत्सव महोत्सव’ धूमधाम से मनाया जाएगा. शनिवार की शाम श्री श्याम मंदिर में भक्तों ने कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार की.

ऐसा माना जाता है कि फागुन सुदी एकादशी वह द्वादशी पर श्याम प्रभु की विशेष कृपा बरसती है श्री श्याम मंदिर के मीडिया प्रभारी राजेश कुमार सुंदर का ने बताया कि फाल्गुनोत्सव का मुख्य आकर्षण 14 मार्च (सोमवार) को होने वाली विशाल निशान शोभायात्रा होगी, जिसमें सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पुरुष-स्त्री श्री श्याम ध्वज व जय जयकारों के साथ पूरे शहर का भ्रमण करेंगे.

उसी दिन अखंड जोत, जागरण, महाआरती व भजन कीर्तन होगा और पूरी रात प्रभु के दर्शन के लिए पट खुले रहेंगे. वहीं, 15 मार्च (मंगलवार) को ‘ॐ जै श्री श्याम देवाय नमः’ महामंत्र के जाप के साथ परिक्रमा, बालभोग, सवामणि का भोग व छप्पन भोग के साथ क अखंड जोत का समापन होगा. 16मार्च (बुधवार) का मुख्य आकर्षण सांवरिया संग होली रहेगी, जिसमें सिर्फ महिलाएं अबीर एवं फूलों के संग श्याम प्रभु से होली खेलेंगी. सभी कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण महिलाओं व बच्चों की अच्छी भागीदारी व जोश होगा जो देखते ही बनेगा.

मीटिंग में उपस्थित सभी श्याम भक्तों को होने वाले कार्यक्रमों की जिम्मेवारी बांटी गयीं ताकि सभी कार्यक्रम समय से पूरा हो सके तथा श्री श्याम मंदिर ने सभी कार्यक्रमों में सपरिवार, कुटुंब-कबीले संग सहभागिता से श्री श्याम रस का अमृत पान करने की बात कही.

Leave a Reply