किसानों को इस महीने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मिल सकती है। जल्द ही सरकार आपके खाते में इसकी राशि ट्रांसफर करेगी। अब तक केंद्र सरकार किसानों को इस योजना की 10 किस्तें दे चुकी है। योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए आते हैं। अब किसानों को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा है कि एक मई के बाद कभी भी आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हो सकता है

इस महीने आ सकता है पैसा

जिन किसान लाभार्थियों के खाते में किसान सम्मान निधि की 10 किस्ते आ चुकी हैं, उन्हें एक मई के बाद किसी भी दिन सरकार की तरफ से 11वीं किस्त का पैसा भेजा जा सकता है। आप अपनी किस्त की स्थिति का पता खुद ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर लॉगिन करना होगा।

इस हेल्पलाइन नंबर पर मिलेगी सारी जानकारी

पीएम सम्मान निधि के तौर पर सरकार हर साल किसानों के खाते में छह हजार रुपए ट्रांसफर करती है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। आप टोल फ्री नंबर 18001155266 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 155261, 011-24300606 से भी जानकारी ले सकते हैं। आप ईमेल आईडी [email protected] पर भी मेल करके योजना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। 

इस तरह चेक करें अपना स्टेटस

-सबसे पहले किसान सम्मान निधि स्कीम की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर क्लिक करें।
-इसमें दाईं तरफ फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन होगै, इसमें बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
-अब आप इसमें अपना आधार नंबर डालकर रिकॉर्ड चेक सकते हैं। यदि कोई दिक्कत होगी तो इसमें पता चल जाएगा। अगर नहीं होगी तो आपको खाते में आखिरी किस्त में मिले पैसे दिख जाएंगे।
-फार्मर कॉर्नर में ही बेनिफिशियरी लिस्ट वाले कॉलम को क्लिक करके आप अपने गांव के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं। सरकार लाभार्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करती है। 

Leave a Reply