शहर के प्रसिद्ध कैंसर एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जन डा. प्रशांत स‍िंह ने फिर एक बड़ी सर्जरी कर कैंसर से जूझ रही एक 65 वर्ष की एक महिला को नई ज‍िंदगी प्रदान की है। बथनाहा की संपतिया देवी का जटिल ऑपरेशन के बाद पेट से छह किलो का कैंसर वाला ट््यूमर निकाला है। दो घंटे चली इस सर्जरी के बाद रोगी पूर्ण रूप से स्वस्थ है और डाक्टर के मुताबिक उसको नई ज‍िंदगी मिली है।

र‍िंगबांध सरस्वती विद्या मंदिर के नजदीक प्रशांत सर्जरी केयर हॉस्पीटल के चिकित्सकों ने डा. प्रशांत के नेतृत्व में ये नायाब सर्जरी की है। डा. प्रशांत ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि बथनाहा की संपतिया देवी पति भोला दास पिछले 2 साल से कैंसर के इलाज के लिए पीएमसीएच सहित विभिन्न अस्पतालों का चक्कर लगा रही थीं। सभी जांच वगैरह होने के बाद भी उनका ऑपरेशन नहीं हो पा रहा था।

सिटी स्कैन में रेट्रोपेरीटोनियल सार्कोमा बीमारी का पता चला। पिछले दो साल से भाग-दौड़ एवं काफी पैसा खर्च होने के बावजूद परेशानी कम नहीं हो पा रही थी। कैंसर धीरे-धीरे विकराल रूप धारण करके पेट के अन्य हिस्सों एवं अंगों में फैलने लगा था। पैसे के अभाव व शारीरिक कष्ट झेलने के बाद मरीज आखिरकार प्रशांत सर्जरी केयर हॉस्पीटल में आईं। सर्जन डा. प्रशांत ने जटिल ऑपरेशन करके 6 किलो का कैंसरयुक्त ट््यूमर निकाला। कैंसर मरीज की बड़ी आत में घुसा हुआ था। इसलिए बड़ी आंत का एक हिस्सा काट कर वापस जोड़ दिया गया।

Input: Dainik jagran

Leave a Reply