सीतामढ़ी जिला के बाजपट्टी ब्लॉक के राजकीय मध्य विद्यालय बनगांव बाजार के प्रांगण में रविवार को “मिशन सुरक्षाग्रह” कार्यक्रम के तहत सुरक्षा प्रहरियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण यूनिसेफ बिहार और बिहार सेवा समिति द्वारा आयोजित किया गया।

इस प्रशिक्षण का महत्व इस कारण बहुत अधिक बढ़ जाता है क्योंकि इसमें सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के सुरक्षा प्रहरियों को फोटोग्राफी और उसके कैप्शन (कहानी) लिखने की बारीकियों को सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनों तरीके से सिखाया गया। ऐसा अवसर आम तौर पर ग्रामीण परिवेश के लोगों को नहीं मिल पाता और तमाम संभावनाओं के बावजूद उनकी प्रतिभा निखर नहीं पाती और उन्हें नया आयाम नहीं मिल पाता।

इस प्रशिक्षण के बाद ये लोग अपने द्वारा कोविड-19 अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिए जन जागरूकता, टीकाकरण के लिए सामुदायिक उत्प्रेरण, स्वच्छता एवं आरोग्य, बाल अधिकार, पोषण, आपदा पूर्व तैयारी और प्रत्युत्तर के क्षेत्र में किए जा रहे बेहतरीन कार्यों को अधिक प्रभावी तरीके से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

तीन सत्रों में संपन्न इस कार्यशाला के प्रथम सत्र में फोटोग्राफी, मीडिया और सोशल मीडिया के एथिक्स / सिद्धांतों की बात की गई जिसमें सप्ष्ट रूप से बताया गया कि बिना सहमति के कोई व्यक्तिगत तस्वीर न लें और न सोशल मीडिया पर पोस्ट करें। यह अपराध की श्रेणी में आता है। इस सत्र का संचालन यूनिसेफ के राज्य मीडिया सलाहकार अभिषेक आनंद ने किया।

दूसरा सत्र सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनो था जिसमें रिपोर्टिंग या कहानी लेखन के 6 “क” _ क्या, क्यों, कहां, कब, कौन और कैसे के सिद्धांत को बताया गया। उसके बाद प्रायोगिक सत्र में फोटो खींचने के लिए मोबाइल पकड़ना, एंगल बनाना, वीडियो बनाना और फोटो/ वीडियो की एडिटिंग करना आदि सिखाया गया। इससे सुरक्षा प्रहरी की फोटोग्राफी और कंटेंट राइटिंग में गुणात्मक सुधार होगा।

इस सत्र को वरिष्ठ ब्लॉगर और लेखक आनंद कुमार ने रोचक ढंग से संचालित किया और पी पी टी के साथ समूह कार्य भी कराया। प्रशिक्षण में 13 महिला सुरक्षा प्रहरी और 12 पुरुष सुरक्षा प्रहरी ने भाग लिया। प्रोजेक्ट टीम लीडर गौरव श्रीवास्तव ने बताया बताया कि हम जहां भी कार्य करते हैं वहां लोगों की क्षमता वर्धन भी करते रहते हैं। यह कार्यशाला इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कार्य है। आगे भी हम अपने सुरक्षा प्रहरी के क्षमता वर्धन के लिए रिफ्रेशर कोर्स करते रहेंगे।

कार्यशाला में प्रतिभागियों का स्वागत प्रखण्ड समन्वयक वीरेंद्र कुमार और विश्वाश सत्यम पासवान ने धन्यवाद ज्ञापन दिया । बिहार सेवा समिति के परियोजना कार्य क्षेत्र बाजपट्टी और रीगा प्रखण्ड के 25 सुरक्षा प्रहरी ने भाग लिया.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply