सीतामढ़ी शिवहर स्थानीय प्राधिकार चुनाव को लेकर सोमवार को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक दोनों जिलों के सभी प्रखंड मुख्यालयों पर मतदान शुरू चलेगा। कुल मिलाकर 22 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इस चुनाव में कुल 5185 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें से 2481 पुरुष और 2704 महिला वोटर है। इनमें 391 ऐसे वोटर भी है जो साक्षर नहीं है। बता दें कि असाक्षर वोटरों को वोट गिराने के लिए शर्तों के साथ एक सहयोगी की अनुमति होती है।

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार यादव एवं पुलिस अधीक्षक ने समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में स्टैटिक दंडाधिकारियों सहित सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से संबोधित कर भयरहित, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों के विरुद्ध बनाई गई विशेष रणनीति के तहत त्वरित करवाई करें। उन्होंने कहा की ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी करवाई से थोड़ा सा भी नहीं हिचके। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान को लेकर सभी संबधित अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच कर अपने कर्तव्यों को पूरी सजगता के साथ करें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर निगरानी रखते हुए उन्हें नियंत्रित करने के लिए सभी चेकप्वाइंट स्थल पर प्रभाव कारी जांच होगी। उन्होंने कहा कि कल मतदान के दिन विशेष वाहन जाँच चलाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 को पूरी सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जायेग। साथ ही मतदान केंद्र के आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ नहीं जमा हो इसको लेकर सभी आवश्यक करवाई करें।

उन्होंने कहा कि कल मतदान के दिन मैं स्वयं पुलिस अधीक्षक के साथ मतदान केंद्रों का निरीक्षण करूँगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले एवं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले एवम कानून व्यवस्था को अपने हाथ मे लेने वाले को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

एसपी हरकिशोर राय ने कहा कि मतदान के दिन विधिव्यवस्था संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए है एवम उपद्रवी तत्वों के विरुद्ध विशेष रणनीति बनाई गई है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त बीएमपी के जवान, दंगा निरोधक दस्ता,मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग दल के साथ -साथ प्रखंड स्तर,अनुमंडल स्तर एवम जिला स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम तैयार रहेगी।

गौरतलब हो कुल पाँच प्रत्याशी मैदान में है। सीतामढ़ी में 17 एवं शिवहर में 5, कुल 22 मतदान केंद्र बनाये गए है। कुल 5185 मतदाता है। 7 अप्रैल को एमपी हाई स्कूल में होगी मतगणना। एमपी हाई स्कूल में ही पांच चक्रीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतपेटिका संग्रहण सह वज्र गृह बनाया गया है जिसके 200 मीटर की परिधि ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply