होली को लेकर अग्निशमन विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. पटना शहर के उन जगहों की पहचान की जा रही है, जहां बड़े स्तर पर होलिका दहन (अगजा) जलाया जाता है. इसके साथ ही उन इलाकों की भी लिस्ट बनायी जा रही है कि जहां अगजा जलाये जाने वाले स्थान के अगल-बगल में झुग्गी-झोंपड़ी है. इन तमाम जगहों पर दमकल की एक-एक गाड़ी की तैनाती की जायेगी.

इसके अलावे शहर के प्रमुख चौक-चौराहे मसलन आयकर गोलंबर, बोरिंग रोड चौराहा, कुर्जी मोड़, दानापुर चौक, बेली रोड इलाके में भी संबंधित क्षेत्र के अग्निशमन विभाग की दमकल की गाड़ियों की तैनाती की जायेगी. इससे संबंधित आदेश भी सोमवार तक जारी कर दिया जायेगा. पटना जिला फायर ब्रिगेड कमांडेंट अनिरुद्ध प्रसाद ने बताया कि जहां बड़े स्तर पर अगजा जलायी जाती है, वहां दमकल की एक गाड़ी तैनात की जायेगी. इसके अलावे हर थानों को पहले से दी गयी फायर मिस्ट टेक्नोलॉजी की गाड़ियों को अलर्ट कर दिया गया है.

होली के बाद गर्मी को लेकर भी बनायी जायेगी रणनीति

गर्मी में अगलगी की घटनाएं बढ़ जाती हैं. इस दौरान होने वाली अगलगी को समय रहते काबू पाने के लिए होली के बाद रणनीति बनायी जायेगी. इसके तहत झुग्गी-झोंपड़ी वाले इलाकों के आसपास पहले से ही दमकल की एक गाड़ी की तैनाती कर दी जायेगी, ताकि आग लगने की स्थिति में उसे तुरंत बुझाया जा सके

Leave a Reply