सीतामढ़ी जिला स्वास्थ्य समिति, केयर इंडिया और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च की तरफ से शनिवार को जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए पुरस्कार योजना पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का विधिवत उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. सुरेश चंद्र लाल ने किया। मौके पर उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए लोग आगे आएं। टीकाकरण के दोनों डोज लेने पर वह कोविड संक्रमण से सुरक्षित होगें। 

वहीं, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. ए.के झा ने बताया कि मतदाता सूची के अनुसार कुल लक्षित लाभार्थी 17,73,682 हैं जिसमें से 15,77,201 को प्रथम डोज का टीका लग चुका है। 11 नवंबर से शनिवार तक जिले में घर-घर दस्तक कार्यक्रम के तहत 39,715 को प्रथम डोज तथा 1,50,359 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है। 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक प्रत्येक सप्ताह ‘टीका लगाओ, इनाम पाओ’ अभियान चलाया जाएगा। 

सेंकेंड डोज के लिए वार रूम
डॉ. झा ने बताया कि सेकेंड डोज में वृद्धि के लिए प्रत्येक प्रखंड में एक वार रूम की स्थापना की गयी है। जहां से दूसरे डोज के लिए योग्य व्यक्तियों को ड्यू लिस्ट के आधार पर फोन कर संपर्क किया जा रहा है। जिले में 26 नवंबर तक 3,25,393 लोगों को दूसरा डोज देना था। जिले में 66.5 प्रतिशत लोगों को दूसरे डोज का टीका दिया जा चुका है। 
निर्धारित तिथि से 7 दिन के अंदर टीका लगाए, इनाम पाएं।

डीआइओ डॉ एके झा ने कहा कि टीका लगाओ इनाम पाओ अभियान 35 दिनों तक चलने वाला कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में वैसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन्होंने अपने टीकाकरण के दूसरे डोज की तय तिथि से सात दिनों के अंदर टीकाकरण कराया हो। डीआइओ बताया कि लोगों के बीच यह पुरस्कार लकी ड्रॉ के जरिए बने विजेता को दिया जाएगा।

हर हफ्ते मिलेगा बंपर पुरस्कार
केयर डीटीओ ऑन अनुकृति ने बताया कि टीका लिजीए इनाम पाइए योजना के अंतर्गत प्रत्येक हफ्ते प्रति प्रखंड एक व्यक्ति को बंपर पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं 10 विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा जो आगामी 5 सप्ताह तक आयोजित होंगे।

इसके अलावा जिलावार सर्वोच्च पुरस्कार हेतु 3 विजेताओं का लक्की ड्रॉ के माध्यम से चयन कर पुरस्कार दिया जाएगा। इसके प्रत्येक लक्की ड्रॉ से चयनित विजेताओं को अगले शनिवार तक देय उपहार भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा। विजेताओं के नाम लक्की ड्रॉ में जिलाधिकारी घोषित करेंगे। यह चुनाव एक मोबाइल एप के जरिए होगा।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ. सुरेश चंद्र लाल, डीआइओ डॉ ए.के झा, डीपीएम असित रंजन, डीसीएम समरेंद्र नारायण वर्मा, जिला अनुश्रवण एवं मुल्याकंन पदाधिकारी संतोष कुमार, डीटीओ ऑन अनुकृति शर्मा तथा सीफार के सदस्य समेत अन्य लोग मौजूद थे।

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Leave a Reply