बाबा गरीब नाथ मंदिर में 101 रुपये लेकर भक्त श्री सत्यनारायण पूजा करा सकेंगे। मगर इससे पहले उन्हें शपथ लेनी होगी। उन्हें इस आशय की शपथ लेनी होगी कि वे श्री सत्यनारायण पूजन के लिए निर्धारित सामान्य राशि देने में सक्षम नहीं है।

मंदिर में उक्त पूजन के लिए 501 रुपये सामान्य राशि निर्धारित की गई है। यह निर्णय श्री गरीब नाथ मंदिर में न्यास समिति की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया। प्रमंडलीय आयुक्त व न्यास के अध्यक्ष मिहिर कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंदिर की सुरक्षा समेत कई बिंदुओं पर निर्णय लिए गए।

विदित हो कि बाबा गरीब नाथ मंदिर में श्री सत्यनारायण पूजन के लिए सामान्य निर्धारित राशि 501 रुपये तय की गई थी। इसे लेकर विवाद हो गया था। मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने न्यास के अध्यक्ष से मोबाइल पर बात कर इस बिंदु पर विचार करने को कहा था।

इसके बाद में आप समिति ने निर्णय लिया कि भक्तों ने निर्धारित राशि देने में सक्षम नहीं है तो अधिकतम 101 रुपये में उक्त पूजन करा सकेंगे। इसमें एक रुपये ही मंदिर प्रबंधन लेगा। समिति ने यह भी निर्णय लिया कि भक्तों को श्री सत्यनारायण पूजन एवं शिव भक्ति की एक एक पुस्तिका दी जाएगी।

इससे उन्हें पूजन विधि की जानकारी हो सकेगी। पूजन के लिए अतिरिक्त कोई भी राशि दक्षिणा के रूप में नहीं ली जाएगी। इसकी सूचना महत्वपूर्ण स्थलों पर प्रदर्शित भी की जाएगी। मंदिर की सुरक्षा में पूर्व सैनिकों को लगाया जाएगा।

Team.