Site icon SITAMARHI LIVE

अब तक 25 लोगों की गई जान, लगातार बढ़ रही मृतकों की संख्या

बिहार के सारण जिले में जहरीली शराब से हो रही मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. जिले के तीन प्रखंडों में जहरीली शराब से 25 लोगों की मौत हो गई है. मौत के बाद जिला प्रशासन ने चुप्पी साध ली है. हालांकि पुलिस ने इस मामले में शराब बेचने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इशुआपुर के डोईला गांव से हरिराम महतो और उसके पुत्र सूरज महतो को गिरफ्तार किया है जिनके द्वारा भेजी गई शराब पीकर 25 लोगों की मौत हो गई है जबकि 15 से अधिक लोग बीमार हैं. प्रशासन द्वारा 25 लोगों में से 17 का पोस्टमार्टम करवा दिया गया है.

घटना के बाद बुधवार की सुबह से ही सदर अस्पताल में बीमार लोगों का तांता लगा रहा. कई लोगों की आंखों की रोशनी खत्म हो गई तो कई लोग अपनी जिंदगी से ही हाथ धो बैठे. एसपी संतोष कुमार ने बताया कि प्रशासन ने घटना को गंभीरता से लिया है और इलाके में छापेमारी शुरू कर दी गई है. अभी तक पूरे जिले में अभियान चलाकर 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है वही इस कांड में शामिल 3 लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

लगातार हो रही मौत के बाद मृतक के परिवारों का रो-रोकर बुरा हाल है. ये घटना शराबबंदी पर सवाल खड़े कर रही है. परिजनों का कहना है कि अगर शराब बंदी है तो फिर लोग शराब पी कैसे रहे हैं और अपनी जिंदगी कैसे गंवा रहे हैं. इसुआपुर प्रखंड के डोईला और मसरख प्रखंड के यदुपुर गांव के साथ ही अमनौर और मढौरा में भी शराब से संदिग्ध मौत हुई है. शराब से मौत के बाद लोगों में आक्रोश है और लोगों ने मशरक के महावीर चौक को जाम कर दिया है.

शराब पीने से संदिग्ध मौतों के बाद सारण के एसपी संतोष कुमार ने पत्रकारों से बात की और शराब से मौत की घटनाओं की पुष्टि की. एसपी संतोष कुमार ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस ने इस घटना को काफी गंभीरता से लिया है और प्रभावित क्षेत्रों में कैंप कर रही है. शराब पीने से 25 लोगों की मौत के सवाल पर एसपी ने कहा कि इन आंकड़ों की सत्यता जांचने की जरूरत है क्योंकि कई लोगों की मौत अन्य कारणों से भी हुई है. उन्होंने कहा कि शराब से जिन लोगों की मौत हुई है पुलिस ने उनका पोस्टमार्टम करवाया है.

लोगों ने इस मामले में लापरवाह प्रशासनिक अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है. उधर सदर अस्पताल में लगातार लोगों की मौत के बाद कोहराम मचा हुआ है. जहां भी देखिए वहां से रोने की आवाज आ रही है. पूरे मामले में प्रशासनिक पक्ष चुप्पी साधे हुए हैं लेकिन लोग प्रशासन के विफलता को लेकर आक्रोशित दिख रहे हैं. इस कांड में अब तक जिन लोगों की मौत हुई है उनके नाम इस प्रकार हैं.

मृतकों की सूची

1. संजय कुमार सिंह, वकील सिंह, डोयला
2. हरेंद्र राम, गणेश राम, मशरक तख्त
3. भरत साह, गोपाल साह, शास्त्री टोला , मशरक
5. मोहम्मद नसीर, शमशुद्दीन मिया, तख्त
6. विचेन्द्र राय, नरसिंग राय, डोयला
7. रामजी साह, गोपाल साह, शास्त्री टोला, मशरक
8. अजय गिरी, सूरज गिरी, बहरौली, मशरक
9. मनोज कुमार, लालबहादुर राम, दुरगौली, मशरक
10. भरत राम, मोहर राम, मशरक तख्त
11.कुणाल सिंह, जद्दु सिंह, यदु मोड़ , मशरक
12. जयदेव सिंह, विन्दा सिंह, बेन छपरा, छपरा
13. अमित रंजन सिन्हा, दिवेन्द्र सिन्हा, डोयला, इसुआपुर
14. गोविंदा राय, घिनावन राय, पचखण्डा, मशरक
15. रमेश राम, कन्हैया राम, बेन छपरा, मशरक
16. ललन राम, स्व करीमन राम, शियरभुक्का, मशरख
17. प्रेमचंद, मुन्नीलाल साह, रामपुर अटौली, इसुआपुर
18. दिनेश ठाकुर, अशरफी ठाकुर, महुली, इसुआपुर
19. चंद्रमा राम, हेमराज राम, मशरक
20. विक्की महतो, सुरेश महतो, मढ़ौरा

Input: – News 18

Exit mobile version