Site icon SITAMARHI LIVE

शिक्षक बहालीः चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जल्द, जानें कब तक मिलेगा Joining Letter

बिहार में छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन में छूटे अभ्यर्थियों के लिए हुई स्पेशल राउन्ड के तीसरे चक्र की काउंसिलिंग में अंतिम रूप से चयनित 972 अभ्यर्थियों को 15 अप्रैल तक नियुक्ति पत्र बांटे जाने के आसार हैं। जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग इसको लेकर शीघ्र ही सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर आगे की प्रक्रिया को अंतिम रूप देगा।

आचार संहिता के बाद प्रक्रिया होगी शुरू

जानकारी के मुताबिक तृतीय चक्र में कुल 2188 पदों के लिए काउंसिलिंग हुई थी। इसमें चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच 9 अप्रैल तक किए जाने के आदेश दिये गए हैं। 7 अप्रैल को स्थानीय प्राधिकार चुनावों के मद्दनेजर आचार संहिता भी अप्रभावी हो जायेगी, इसलिए नियुक्ति पत्र 9 से 15 अप्रैल के बीच बांटने की योजना है।

विदित हो कि प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने तृतीय चक्र की काउंसिलिंग 14, 15 और 16 मार्च को आहूत की थी। इससे पूर्व छठे चरण में प्राथमिक शिक्षक नियोजन के तहत करीब 41 हजार से अधिक नियोजन पत्र बांटे जा चुके हैं। उल्लेखनीय है कि 90762 पदों के लिए हुई काउंसिलिंग में आधे से अधिक पद खाली रह गए हैं।

12 लाख विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति को 129 करोड़ जारी

शिक्षा विभाग ने राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में अध्ययनरत आरक्षित वर्ग के 11.94 लाख विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए 129 करोड़ जारी किये हैं। यह राशि बच्चों के खाते में मंगलवार को भेजने की प्रक्रिया हुई। यह राशि अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और कमजोर वर्ग के बच्चों को दी गई है। छात्रवृत्ति की यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 से संबंधित है। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए भी 50 लाख रुपये से अधिक जारी किए हैं।

Exit mobile version