Site icon SITAMARHI LIVE

दुनिया का सबसे गरीब और बदहाल देश, गरीबी क्या होती यहां पता चलता, 50 रुपये रोज भी नहीं कमा पाता एक आदमी

दुनिया के कई अमीर देशों के बारे में तो आपको पता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे गरीब देशों के लोग कैसे अपना गुजारा करते हैं. गरीबी का दर्द समझने के लिए बुरुंडी के हालात पर गौर करना पड़ेगा.

दुनिया के गरीब देशों में बुरुंडी (Burundi) सबसे पहले पायदान पर आता है. इस देश की आबादी 12 मिलियन यानी 1 करोड़ 20 लाख के लगभग है, इनमें से 85 फीसदी लोग गरीबी नहीं बल्कि घोर गरीबी में जिंदगी गुजारते हैं.

इस देश में ज्यादातर लोगों का जीवनयापन कृषि पर निर्भर हैं. हैरानी की बात है कि एक ओर जहां दुनिया चांद और मंगल पर जिंदगी तलाश रही है. वहीं, धरती पर इस देश में लोगों को जीवन जीने के लिए मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही है.

बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में स्थित देश है. किसी जमाने में ब्रिटेन और अमेरिका ने इस देश पर शासन किया था. जब यह देश आजाद हुआ तो आर्थिक हालत सही थे लेकिन साल 1996 से परिस्थितियां खराब होती गईं.

यूट्यूब चैनल रूही सेनेट के अनुसार, इस देश के लोगों की सालाना आमदनी 180 डॉलर प्रति वर्ष, यानी 14 हजार रुपये प्रति साल है. यहां हर 3 में से एक व्यक्ति बेरोजगार है और दिनभर मेहनत करने के बाद भी लोग 50 रुपये रोज नहीं कमा पाते हैं. दुनिया भर के कई गरीब देशों के लिए यूएन और अन्य संस्थाएं कई तरह के कैंपेन चलाती हैं. बावजूद इसके बुरुंडी समेत दुनिया के कई मुल्कों के हालात नहीं सुधरे हैं.

Exit mobile version