Site icon SITAMARHI LIVE

बिहार में आज से दो दिनों तक होगी तेज बारिश, उत्तराखंड के लिए IMD ने जारी की ये चेतावनी

मॉनसून के उत्तर की ओर बढ़ने से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश और बिहार में आज से अगले दो दिनों तक तेज बारिश देखने को मिल सकती है. उत्तर प्रदेश और बिहार में 19 जुलाई तक मौसम लगभग शुष्क था जबकि 20 जुलाई से दोनों राज्यों में छिटपुट बारिश हुई है. हालांकि, अब इन दोनों ही राज्यों में आज, 28 जुलाई से तेज बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से 31 जुलाई तक तेज बारिश का पूर्वानुमान है. अगर तापमान की बात करें तो लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है. गाजियाबाद में आज आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

बिहार की राजधानी पटना में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, आज पटना में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ बौछारें या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. IMD की मानें तो पटना में 1 अगस्त तक झमाझम बारिश की संभावना है. बिहार के भागलपुर में 30 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मुजफ्फरपुर में 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है.

कुछ इलाकों में भारी बारिश के पूर्वानुमान के चलते मौसम विभाग ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसी तरह नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

Exit mobile version