Site icon SITAMARHI LIVE

ये हैं दुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटी…यहां पढ़ने के लिए छात्रों को देनी होती है इतनी मोटी फीस

World’s Top University: शिक्षा पर सबका अधिकार है. हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा एक अच्छे स्कूल और उसके बाद कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बने.आज हम आपको दुनिया की ऐसी पांच यूनिवर्सिटी के बारे में बतांएगे. जो विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी तो हैं लेकिन इनमें पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा फीस अदा करनी होती है.

1.मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT): इस संस्थान में छात्रों को पढ़ने के लिए बेहद मोटी फीस अदा करनी होती है. यहां प्रोग्राम के आधार पर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स से फीस ली जाती है. अगर ट्यूशन फीस की बात करें तो यहां की ट्यूशन फीस 4,438,161 रुपये से लेकर 4,948,232 रुपये है.

2.कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Caltech): कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पासाडेना, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है. दुनिया में Caltech अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों में है. यहां के शिक्षकों, पूर्व छात्रों ने कई नोबेल पुरस्कार व अन्य पुरस्कार भी जीते हैं. Caltech प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से करीब 4,504,994 रुपये ट्यूशन फीस लेता है.

3.स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी: स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया की जानी मानी यूनिवर्सिटी में से एक है. हर छात्र का सपना इस यूनिवर्सिटी से पढ़ने का होता है. लेकिन कुछ ही छात्रों का ये सपना पूरा हो पाता है. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ट्यूशन फीस 4,183,456 रुपये से लेकर 4,470,670 रुपये प्रति साल है.

4.हार्वर्ड यूनिवर्सिटी: स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरह ही हार्वर्ड यूनिवर्सिटी छात्रों के बीच काफी फेमस है. ये विश्वविद्यालय हर शैक्षणिक वर्ष के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स से 3,884,030 रुपये की ट्यूशन फीस लेता है.

5.कैंब्रिज यूनिवर्सिटी: विश्व प्रसिद्ध “Cambridge University” से हर कोई अपनी डिग्री हासिल करना चाहता है. इसने अपने उत्कृष्ट शिक्षा और अनुसंधान के लिए विश्व भर में प्रसिद्धि हासिल की है. कोर्स के आधार अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ट्यूशन फीस प्रति वर्ष 3,052,834 रुपये से लेकर 4,042,943 रुपये तक है.

INPUT : ABP NEWS

Exit mobile version