Site icon SITAMARHI LIVE

एक ही जगह पर दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन, जानिए क्या है पूरा मामला

भारतीय रेल का कुल नेटवर्क 67,368 किलोमीटर से अधिक है और इसमें लगातार तरक्की हो रही है. भारतीय रेल की ऐसी कई कहानी हैं जिसके बारे में कई लोगों को अभी भी पता नहीं है.आज हम आपको भारतीय रेल के बारे में एक ऐसी कहानी के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा.

भारत में एक ऐसी जगह है जहां एक ही स्थान पर दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन मौजूद है. आप थोड़ी देर के लिए यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह कैसे संभव हो सकता है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में श्रीरामपुर और बेलापुर रेलवे स्टेशन एक ही जगह पर मौजूद हैं, लेकिन इनका ट्रैक विपरीत दिशा में हैं.

यह रेलवे स्टेशन श्रीरामपुर शहर में पड़ता है जो बेलापुर और श्रीरामपुर शहर से करीब 5 किलोमीटर की दूरी है. कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन का शिरडी, अहमदनगर और औरंगाबाद से सीधा संपर्क है. इस रेलवे स्टेशन की सबसे खास बात यह है कि यह प्रवरा मेडिकल ट्रस्ट से लगभग 25 किमी की दूरी पर मौजूद है, जो विजिटर्स और छात्रों के लिए सबसे खास बात है।

कहा जाता है कि यहां पर दाईं ओर एक रेलवे स्टेशन और बाईं ओर दूसरा रेलवे स्टेशन है. जो भी इस रेलवे स्टेशन पर पहली बार आता है तो वो कन्फ्यूज हो जाता है. किसी भी यात्री को टिकट लेने से पहले यह समझना होगा कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, क्योंकि श्रीरामपुर और बेलापुर स्टेशन एक ही जगह मौजूद है. फर्क केवल इतना है कि यह दोनों स्टेशन का ट्रैक विपरीत दिशा में हैं. एक आंकड़े के मुताबिक भारत में रोजाना जितने यात्री सफर करते हैं उतना तो ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या है.

INPUT : IN KHABAR

Exit mobile version