Site icon SITAMARHI LIVE

इंटर पास करने वाली छात्राओं के खाते में जल्‍द ही क्रेडिट होंगे 25000 रुपये, चेक करते रहें बैंक अकाउंट

 बिहार की नीतीश सरकार ने प्रदेश की लाखों छात्राओं को नए साल में तोहफा देने का ऐलान किया है. इंटरमीडिएट पास छात्राओं के बैंक खाते में जल्‍द ही 25,000 रुपये पहुंचेंगे. मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत प्रदेश सरकार ने 631 करोड़ रुपये की राशि आवंटित कर दी है. इस योजना से 4.12 लाख से अधिक छात्राएं लाभान्वित होंगी. यह राशि वित्‍त 2021-22 के अंतर्गत वितरित की जाएगी. इस अवधि में राज्‍य सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से इंटर की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा एक और शर्त भी रखी गई है. इसके अलावा राज्‍य सरकार ने सामान्‍य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने के मद में भी 30 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है.

बिहार सरकार ने फरवरी में ही इंटर पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि के तौर पर 25 हजार रुपये देने की घोषणा की थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण फंड का समय पर आवंटन नहीं हो सका था. अब प्रदेश सरकार ने नए साल के मौके पर छात्राओं को दोहरी खुशी देने की बात कही है. बता दें कि मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना नीतीश सरकार के सुशासन कार्यक्रम का हिस्‍सा है. इसके तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाती है, ताकि लड़कियों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके. इसके साथ ही अभिभावकों को भी बेटियों को आगे पढ़ाने के लिए प्रेरित करना है.विज्ञापन

छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य
मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है. इसके लिए एक अनिवार्य शर्त भी रखी गई है. इस योजन के तहत 25 हजार रुपये का प्रोत्‍साहन राशि पाने वाली इंटर पास छात्राओं का अविवाहित होना जरूरी है. विवाहित छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है. इसका उद्देश्‍य एक ओर जहां लड़कियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्‍साहित करना है तो दूसरी तरफ बेटियों को कच्‍ची उम्र में ब्‍याहने की प्रथा का हतोत्‍साहित करना भी है.

Exit mobile version