Site icon SITAMARHI LIVE

पुराने घिसे हुए टायर को एकदम नया करके बेच रहे दुकानदार, आप मत खाना धोखा

टायर किसी भी गाड़ी का एक महत्‍वपूर्ण पार्ट होता है. टायर में कुछ दिक्कत होने पर न केवल गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है, बल्कि इससे दुर्घटना का खतरा भी रहता है. इसलिए यह जरूरी है कि टायरों पर खास गौर की जाए. अगर आपको भी अपनी गाड़ी के टायर लेने हैं तो यह काम आपको काफी सोच-समझकर करना चाहिए.

ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कुछ लोग पुराने टायरों को भी मरम्‍मत करके नया जैसा रूप देकर बेच रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ कारीगर कैसे पुराने टायरों को नया रूप दे रहे हैं.

इसलिए, अगर आपको भी नए टायर लेने है तो किसी विश्‍वसनीय दुकानदार या फिर किसी टायर कंपनी के ऑथोराइज्‍ड डीलर से ही लें. अगर कोई बाजार में सस्‍ता टायर देने का दावा करें तो ऐसे दावों से बचकर रहें. क्‍योंकि, सस्‍ता टायर लेने के चक्‍कर में कहीं ऐसा न हो कि आप पुराना टायर आप ले आएं और आपको पता ही नहीं चले.

पुराने टायर को दे रहे नया रूप
विनोद शर्मा नाम के एक X यूजर ने एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ कारीगर पुराने टायरों की मरम्‍मत करने में लगे हैं. कारीगर टायरों में नई गुड्डियां निकाल रहे हैं. फिर वे उसे कुछ कैमिकल से धोकर बिल्‍कुल चमका देते हैं. इसके बाद वे रेपर से टायर को लपेट कर रख देते हैं. हालांकि, ये नहीं बताया गया है कि ये वीडियो कहां का है.

टायरों की खूब होती है रिट्रेडिंग
टायरों की रिट्रेडिंग अपने देश में खूब होती है. लेकिन, इसमें पुराने टायरों को नया बताकर नहीं बेचा जाता. कम घिसे हुए टायरों को बेचा जाता है और इनके दाम भी नए टायर से कम होते हैं. इसमें टायर जैसा होता है, वैसा ही ग्राहक को दिया जाता है. इन टायरों को चेक करने से पता चल जाता है कि वे कितने मजबूत हैं. वहीं, कुछ लोग पुराने टायर को नया रूप देकर उसे नया बताकर धोखे से भी ग्राहकों को बेचते हैं.

टायर खरीदते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान
नया टायर लेते वक्‍त आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. कार के टायर रबड़ के बने होते हैं और समय के साथ यह खराब हो जाते हैं. ब्रांड न्यू टायर खरीदने से पहले भी आप उसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक कर लें. बहुत ज्यादा पुराने टायर खरीदने से बचें.

टायर चुनते समय सबसे जरूरी यह है कि उसका साइज एकदम सही हो. यह कार चालक व सड़क पर चल रहे अन्य लोगों की सुरक्षा की लिहाज से काफी जरूरी है. आमतौर पर, टायर का आकार उसके साइडवॉल पर लिखा होता है. इसलिए जब आप नया टायर खरीदने जाएं तो पहले पुराने टायर पर लिखे साइज को देख लें. आपको यह नंबर यूजर मैनुअल पर भी मिल जाएगा.

INPUT : NEWS 18

Exit mobile version