Site icon SITAMARHI LIVE

मकई के खेत में ग्रामीणों ने संदिग्ध अवस्था में पकड़ा नाबालिग प्रेमियों को ,सुबह पंचायत बोली- गलत हो गया, 2 लाख दो…

बिहार के कटिहार में एक पंचायत का तुगलकी रवैया सामने आया है। पंचायत के कुछ ग्रामीणों ने नाबालिग प्रेमी जोड़े को एक खेत में संदिग्ध हालत में पकड़ा। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। दोनों की जमकर पिटाई की गई। रात में ही पंचायत बुलाई गई और दोनों को हाथ बांधकर बैठाया गया। दोनों के परिवार को बुलाकर पंचायत ने शादी का फरमान सुना दिया। पंचायत ने बाकायदा वहीं सिंदूर मंगवाया और सबके सामने लड़के से लड़की की मांग भी भरवा दी।

सुबह होते ही पलट गई पंचायत
सबेरा होते ही सरपंच ने कहा कि दोनों तो नाबालिग हैं। ये तो गलत काम हो गया। इसके बाद पंचायत फिर से बैठी। इस बार पंचायत ने फैसला सुनाया कि लड़के के परिवार वाले लड़की को 2 लाख रुपए का मुआवजा दें। इसी के साथ पंचायत में ही लड़की के मांग को सिंदूर को पानी से धो दिया गया। जब लड़के वालों ने दो लाख रुपए देने से मना किया तो पंचायत ने उनकी जमीन लड़की वालों को दे दी।

रात में पंचायत ने सुनाया शादी का फरमान
मामला कटिहार के फलका थाना क्षेत्र के बांध टोला बेलगाछी गांव का है। गुरुवार की रात एक नाबालिग जोड़े को खेत में संदिग्ध हालात में देखते ही ग्रामीणों ने पकड़कर जमकर पिटाई कर दी। ग्रामीणों को देखते ही दोनों भागने की कोशिश करने लगे लेकिन कुछ लोगों ने उन्हें पकड़ लिया और पीटते हुए रस्सी से बांध दिया। देखते-देखते घटना की सूचना पूरे गांव में आग की तरह फैल गई।

मामले को लेकर पंचायत बुलाई गई। पंचायत में दोनों के माता-पिता को बुलवाकर दोनों की शादी करने का तुगलकी फरमान जारी कर दिया गया। रात में ही उनकी शादी भी करवा दी गई।

सरपंच ने कहा- शादी कानून के खिलाफ
स्थानीय सरपंच चंदन मंडल को जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली वो वहां पहुंचे। दोनों नाबालिगों को छुड़वाया। उन्होंने कहा कि दोनों नाबालिग हैं, इनकी शादी कानून के खिलाफ है। लड़के की उम्र 17 साल और लड़की की 15 साल है। इसके बाद फिर से पंचायत बुलाई गई।

सरपंच ने मामले को रफा-दफा करते हुए लड़के पक्ष से लड़की पक्ष को जुर्माने के तौर पर 2 लाख रुपए देने का फरमान जारी कर दिया। लेकिन लड़के वालों ने 2 लाख रुपए देने से इनकार किया तो उनकी जमीन लड़की के परिवार को दे दी गई। इसके बाद लड़की के माथे से ग्रामीणों ने सिंदूर धो दिया और शादी टूटने की घोषणा कर दी।

इधर फलका थाना अध्यक्ष ने कहा कि मुझे इस मामले की जानकारी नहीं। किसी तरह की शिकायत भी नहीं की गई है। अगर कोई आवेदन आएगा तो कार्रवाई की जाएगी।

Input: Dainik Bhaskar

Exit mobile version