Site icon SITAMARHI LIVE

हिन्‍दू बेटी की शादी में टूटी धर्म की दीवार, मुस्लिमों ने निभाई समधी मिलन की रस्‍म, हार पहनाकर किया स्‍वागत

फुलवारीशरीफ (पटना). बिहार में इन दिनों शादी-विवाह का मौसम चल रहा है. इस दौरान कई तरह की रोचक बातें भी सामने आ रही हैं. इसी क्रम में राजधानी पटना में सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल पेश करने वाला एक वाकया सामने आया है. फुलवारीशरीफ इलाके में एक हिन्‍दू बेटी की शादी थी. शादी में बारात के दरवाजा लगने के दौरान समधी मिलन की एक रस्‍म निभाई जाती है. समधी मिलन के वक्‍त लोगों की कमी पड़ गई. इसका पता जब वहां मौजूद कुछ मुस्लिम युवकों को चला तो वे एकजुट होकर इस रस्‍म को निभाने के लिए आगे आए और इसे पूरा किया. मुस्लिम युवकों ने इसके बाद बारातियों को फूल-माला पहनाकर उनका स्‍वागत भी किया. मुस्लिम युवकों के इस कदम की हर तरफ चर्चा हो रही है.

जानकारी के अनुसार, फुलवारीशरीफ में एक हिन्दू बेटी की शादी में साम्प्रदायिक सद्भाव की मिसाल देखने को मिली. मुस्लिम भाइयों ने बेटी की शादी में समधी मिलन किया और आपसी सौहार्द्र का संदेश दिया. सकरैचा पंचायत निवासी ललीन पासवान की पहली बेटी ममता संग मनेर के सुरअरमरवा के राहुल कुमार की शादी में अद्भुत नजारा देखने को मिला. फुलवारीशरीफ के इसापुर स्थित अल फलक मैरेज हॉल में शादी समारोह का आयोजन था. बारात के द्वार पर आने के दौरान जब समधी मिलन की बारी आई तो दुल्हन पक्ष के लोग कम गए. ऐसे में समधी मिलन नहीं हो पा रहा था. उसी दौरान मुस्लिम नौजवानों ने जब यह देखा तो समधी मिलन को आगे आए और समधी मिलन की रिवाज को निभाया गया.

समधी मिलन के रस्‍म में मोहम्‍मद मुमताज अंसारी, मोहम्‍मद नइम, मोहम्‍मद रफिक और मोहम्‍मद सोनू सहित बड़ी संख्या में मुस्लिम नौजवानों ने बारात में आए अतिथियों से गले मिलकर और उन्‍हें माला पहनाकर स्वागत किया. मुस्लिम युवाओं के इस कदम से हर कोई अभीभूत हो गया.

Exit mobile version