Site icon SITAMARHI LIVE

बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगाम, 22 सोशल साइटों पर तीन दिन के लिए बैन

बिहार में अग्निपथ योजना को लेकर मचे बवाल के बीच इस वक्त बड़ी खबर आ रही है. यहां राज्य सरकार ने 12 जिलों में इंटरनेट पर लगाम लगाते हुए फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप समेत 22 सोशल साइटों और एप्स पर 17 जून की दोपहर 2:00 बजे से 19 जून तक किसी तरह का मैसेज के आने जाने को बैन कर दिया है. इस दौरान यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड पर भी रोक लगा दिया गया है.

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने इंटरनेट के जरिए मैसेज के लेन-देन को रोकने का यह आदेश जारी किया है. जिन जिलों में यह रोक प्रभावी रहेगी उनमें कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिला शामिल है. यह पहला मौका है जब सरकार ने एक साथ बिहार के कई जिलों में सोशल साइट्स पर बैन लगाने का फैसला लिया है.

सरकार के इस फैसले के मुताबिक एक साथ 12 जिलों में सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. बिहार सरकार के गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक अगले 48 घंटों के लिए जिन जिलों में सेवाएं बंद रहेंगी उनमें कैमूर,भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण है.

अग्निपथ स्कीम को लेकर बिहार के विभिन्न जिलों में जारी उपद्रव को देखते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, क्यू क्यू, वीचैट, क्यूजोन, ट्यूबलर, गुगल प्लस, वायडू, स्काइप, वीवर, लाइन, स्नैपचैट, पिंट्रेस्ट, टेलीग्राम, रेडिट, यूट्यूब अपलोड समेत कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म 12 जिलों में दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं.

Input : Prabhat Khabar.

Exit mobile version