Site icon SITAMARHI LIVE

सीतामढ़ी के कॉलेजों में परीक्षा शुल्क देख छात्रों के छूटे पसीने

भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा के लिए नामांकन और परीक्षा प्रपत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन इसकी फीस ने छात्रों के पसीने छुड़ा दिए हैं। छात्र जब कॉलेज पहुंचे तो नोटिस बोर्ड पर परीक्षा एवं नामांकन शुल्क देखकर होश उड़ गए। हालांकि शुल्क विश्वविद्यालय द्वारा तय किया गया है।

सीतामढ़ी शहर के श्री लक्ष्मी किशोरी महाविद्यालय में कला और वाणिज्य संकाय में सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 4560 रुपए जबकि अत्यंत पिछड़ा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए 4150 रुपए शुल्क निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह विज्ञान संकाय में 4760 रुपये निर्धारित है।

इसके साथ ही जो छात्र सेकंड पार्ट में प्रमोटेड है, वह भी परीक्षा दे सकते हैं। उनके लिए 14 सौ रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। हालांकि अचानक शुल्क बढ़ने से छात्र काफी नाराज है। कई छात्र संगठनों ने इसके लिए आवाज बुलंद की है। छात्रों का कहना है कि कॉलेज द्वारा मनमाने ढंग से शुल्क लिया जा रहा है।

हालांकि महाविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि विश्वविद्यालय द्वारा ही नामांकन शुल्क तीन गुणा तक बढ़ा दिया गया है। सभी कॉलेजों में यही दर है। पहले के दिनों में नामांकन और परीक्षा प्रपत्र अलग-अलग भरा जाता था। शुल्क भी अलग-अलग लिया जाता था। इस बार एक साथ ही नामांकन एवं परीक्षा शुल्क लिया जा रहा है जिसके वजह से अमाउंट अधिक लग रहा है।

Team.

Exit mobile version