Site icon SITAMARHI LIVE

सीतामढ़ी समेत बिहार में बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, इन 20 जिलों में ओलावृष्टि और बारिश की संभावना, बढ़ी सिहरन व कनकनी

बिहार में गुरुवार की शाम से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. बीती रात से ही राज्य के 25 से ज्यादा जिलों में मध्यम व भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने फि अगले 24 घंटे के लिए राज्य के 20 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है और संभावना जताई है कि ओलावृष्टि के साथ मध्यम से भारी बारिश होगी. इधर, सुबह से न्यूनतम तापमान में उछाल जरूर देखने को मिला, लेकिन तेज हवा चलने की वजह से सिहरन और कनकनी में फिर से इजाफा हक गया है और जन जीवन प्रभावित होने लगा है. जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, मुजफ्फरपुर, खगडिया, बेगूसराय, समस्तीपुर शामिल हैं.

गुरुवार रात से अगर बारिश की बात करें तो बात करें तो 26 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है, जिनमें सारण, भोजपुर, बक्सर, सीवान, वैशाली,, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर ,समस्तीपुर सहित राज्य के 26 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो रही है. वहीं, पटना में आज भी बादल छाए हुए हैं और शाम से पहले ही ठंड में वृद्धि देखी जा रही है.

हवा की रफ्तार की बात करें 15 से लेकर 40 किलो मीटर प्रति घंटे से चल रही है जिससे ठंड में बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग पहले ही अलर्ट किया था कि 3 फरवरी से राज्य में बारिश की संभावना है और सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव रहेगा. दरअसल कई राज्यों में एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक हो रहा है. देश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुरू हो गया है. बदलते मौसम में मौसम विभाग ने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है.

Exit mobile version